भारत प्रेमी, फर्जी मुसलमान होने के तमगे के कारण PCB अध्यक्ष रमीज राजा घूमते है Bullet Proof गाड़ी में

पुनः संशोधित मंगलवार, 5 जुलाई 2022 (12:18 IST)
हमें फॉलो करें
कराची: (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा ने खेल मामलों की स्थायी संसदीय समिति (नेशनल असेंबली कमेटी) से कहा कि वह सुरक्षा खतरे की वजह से बुलेटप्रूफ वाहन का इस्तेमाल करते हैं।

बोर्ड अध्यक्ष के रूप में मिलने वाले लाभ और भत्तों के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में रमीज ने कहा कि वह पीसीबी के लिए ‘बड़ा वित्तीय बोझ नहीं है’ क्योंकि कुछ अन्य चीजों के अलावा अपने चिकित्सा खर्चों का भी वह खुद ही ध्यान रखते हैं।

इस बैठक की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, ‘‘रमीज ने समिति के सदस्यों से कहा था कि सुरक्षा खतरे के कारण उन्होंने बोर्ड की बुलेट प्रूफ वाहन का इस्तेमाल किया है। वह इसके अलावा पीसीबी से कोई भी लाभ लेने से बचते रहे हैं।’’

उन्होंने बताया कि समिति के किसी भी सदस्य ने सरकार बदलने के बाद रमीज से बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में उनके भविष्य के बारे में नहीं पूछा। किसी ने उसने इस्तीफ देने के बारे में भी नहीं पूछा। पाकिस्तान में आमतौर पर केन्द्र सरकार के बदलने के बाद बोर्ड का अध्यक्ष भी बदल जाता है।

उल्लेखनीय है कि राजा को पीसीबी के संरक्षक तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा इस पद के लिए नामित किया गया था। 1992 विश्व कप विजेता अब्दुल हफीज कारदार (1972 से 1977), जावेद बुर्की (1994 से 1995) और एजाज बट (2008 से 2011) के बाद राजा अब पीसीबी का नेतृत्व करने वाले चौथे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर

बने।

मिला था फर्जी मुसलमान का तमगा

रमीज राजा का विवादों से भी नाता रहा है। पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद यूसुफ को उन्होंने फर्जी मुसलमान कहा था। 39 शतक ठोकने वाले मोहम्मद यूसुफ ने भी उन्हें तब सिफारिशी क्रिकेटर बताया था।तेज गेंदबाजों के लिए मशहूर पाकिस्तान की टीम में कुछ चुनिंदा बल्लेबाज है जो आज भी मशहूर है उनमें से एक रमीज राजा है।

लगा था भारत प्रेमी होने का आरोप

रमीज राजा ने हालिया भारत इंग्लैंड सीरीज के दौरान भारतीय टीम की तारीफ की थी। जब भी टीम इंडिया बेहतर प्रदर्शन करती है एक विशेषज्ञ और कमेंटेटर के तौर पर रमीज राजा भारतीय टीम की हौसला अफजाई करने से नहीं चूकते थे। इस कारण पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने उन पर भारत प्रेमी होने का आरोप लगाया था। यही नहीं गेंदबाज ने सीधे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेट कप्तान इमरान खान को पत्र लिख डाला था कि वह रमीज राजा को अध्यक्ष ना बनाएं लेकिन इसका कुछ असर नहीं हुआ।

ऐसा रहा है क्रिकेट करियर
उल्लेखनीय है कि राजा ने 1984 से लेकर 1997 तक 255 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 8674 रन बनाए हैं। उन्होंने 57 टेस्ट और 198 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 2 शतकों की बदौलत कुल 2833 रन हैं जबकि वनडे फॉर्मेट में उन्होंने 9 शतक और 31 अर्धशतकों की मदद से 5841 रन बनाए हैं।



और भी पढ़ें :