बांग्लादेश पर 8 विकेट की जीत से पाकिस्तान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में भारत से निकला आगे

Last Updated: मंगलवार, 21 दिसंबर 2021 (18:59 IST)
हमें फॉलो करें
चटगांव: ने को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बांग्लादेश पर मिली 8 विकेट की जीत के साथ पाकिस्तान ने को की 2021-23 की अंक तालिका में पछाड़ दिया है।

पाकिस्तान को जीत के लिए 202 रन का लक्ष्य मिला था जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तान ने कल अपने सलामी बल्लेबाजों के बीच 109 रन कीओपनिंग साझेदारी के दम पर ठोस शुरुआत की थी। पाकिस्तान ने जीत के लिए शेष 93 रन आज दो विकेट गंवा कर जोड़ लिए। दोनों ओपनर स्कोर को 151 रन तक ले गए।

अब्दुल्लाह शफ़ीक़ 129 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 73 रन बनाकर आउट हुए। मेहदी हसन ने शफीक को पगबाधा किया। आबिद अली जब अपने शतक से नौ रन दूर थे कि तभी वह तेजुल इस्लाम की गेंद पर पगबाधा हो गए। आबिद ने 148 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 91 रन की जबरदस्त पारी खेली। आबिद का विकेट 171 के स्कोर पर गिरा।

अजहर अली ने नाबाद 24 और कप्तान बाबर आजम ने नाबाद 13 रन बनाकर पाकिस्तान को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। अजहर ने 66 गेंदों में पांच चौके और बाबर ने 33 गेंदों में तीन चौके लगाए। पाकिस्तान ने दो विकेट पर 203 रन बनाकर जीत अपने नाम की। पाकिस्तान को इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 12 अंक हासिल हुए। आबिद अली को 133 और 91 रन की पारियों के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

संक्षिप्त स्कोर

बांग्लादेश: 330 और 157
पाकिस्तान: 286 और 203/2
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत से आगे निकला पाकिस्तान

पाकिस्तान बांग्लादेश पर मिली 8 विकेट की जीत के साथ ही भारत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में आगे हो गया है। अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल पर नजर डाला जाए तो पहली तीन टीमें एशियाई हैं।

अगर भारत कल न्यूजीलैंड से हुए मैच को जीत जाता तो भारत ही इस टेबल में आगे रहता लेकिन न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने भारत से जीत छीन ली और मैच ड्रॉ हो गया।

वहीं पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराने के बाद उसके अंक भले ही कम हो लेकिन प्रतिशत

भारत से ज्यादा है। भारत के 30 अंक है वहीं पाकिस्तान के 24 अंक है। लेकिन प्रतिशत के हिसाब से पाकिस्तान अब 66 पर है और भारत 50 पर। इस चक्र में यह दूसरा टेस्ट है जो भारत का ड्रॉ रहा है। इससे पहले इंग्लैंड दौरे का पहला टेस्ट भी खराब मौसम के चलते ड्रॉ हुआ था।

पिछले हफ्ते श्रीलंका ने भी पछाड़ा था भारत को

वेस्टइंडी़ज के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत दर्ज करने के बाद श्रीलंका ने भी पिछले हफ्ते विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के चक्र की तालिका में भारत को पछाड़ दिया था। तब भारत के पास 26 अंक थे और श्रीलंका के पास महज 12 अंक लेकिन श्रीलंका का यह इस चक्र में जीत का पहला मैच था इस कारण उसका जीत प्रतिशत 100 है। श्रीलंका अभी भी इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शीर्ष टीम है।

उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान दोनों मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में अपनी दूसरी सीरीज खेल रहे हैं। भारत ने इससे पहले अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें उसने दो मैच जीते थे, जबकि एक मैच ड्रॉ और एक इंग्लैंड ने जीता था।

एक मैच कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया था जो अब इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की आपसी सहमति के बाद भारत के अगले साल जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर खेला जाना है। इस मैच के बाद ही दोनों टीमों के बीच पिछली टेस्ट सीरीज का अंतिम नतीजा सामने आएगा। वहीं पाकिस्तान ने इससे पहले अगस्त में वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट खेली थी, जिसमें उसने एक मैच जीता और एक हारा था।

डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में इस वक्त श्रीलंका एक मैच जीत कर 100 की जीत प्रतिशत के साथ पहले नंबर पर है, हालांकि इसमें कोई दोराय नहीं है कि अभी इस तालिका में बहुत बदलाव होंगे। उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूटीसी में हर टीम को प्रत्येक टेस्ट मैच जीतने पर 12 अंक मिलते हैं, जबकि मैच ड्रॉ होने पर चार और टाई होने पर छह अंक मिलते हैं।



और भी पढ़ें :