पहला टेस्ट: बर्न्स के शतक पर भारी साउदी के 6 विकेट, न्यूजीलैंड ने ली 165 रनों की बढ़त

Last Updated: शनिवार, 5 जून 2021 (23:57 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन:और के बीच के मैदान पर पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खेला गया। जो पूरी तरह से मेहमान कीवी टीम के नाम रहा। तीसरा दिन बारिश के चलते धूल गया था और चौथे दिन का आगाज इंग्लैंड ने अपने दूसरे दिन के स्कोर 111/2 के आगे से शुरू किया।

दिन का खेल शुरू होने से पहले ऐसा माना जा रहा था कि इंग्लैंड की ओर से दमदार बल्लेबाजी देखने को मिलेगी लेकिन ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला। चौथे दिन की पहली ही गेंद पर कीवी तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (42) को आउट कर मेजबान टीम को तीसरा झटका पहुंचाया। रूट के बाद तो मानो एक के बाद विकेट गिरते ही चले गए।
ओली पोप (22), डेनियल लॉरेंस और विकेटकीपर जेम्स बरसी (0) पर आउट होकर पवेलियन लौटे। एक छोर से लगातार विकेट गिर रहे थे लेकिन दूसरे छोर को संभालने का काम अकेले सलामी बल्लेबाज ने किया। बर्न्स पूरी लय में नजर और उन्होंने 297 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 132 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका यह तीसरा शतक रहा।

उनके अलावा अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे ओली रोबिनसन ने भी बढ़िया (42) रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की पूरी टीम मात्र 275 के स्कोर पर ढेर हो गयी। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउथी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए छह विकेट अपनी झोली में डालें। उनके साथ-साथ काइल जेमिसन के खाते में भी तीन विकेट आई। पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 103 रनों की बढ़त मिली।
दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की काफी सधी हुई शुरुआत देखने को मिली। पहले विकेट के लिए टॉम लाथम और डेवन कॉन्वे (23) ने 39 रन जोड़े। पहली पारी में लाजवाब दोहरा शतक लगाने वाले कॉन्वे को दूसरी पारी में ओली रोबिनसन ने आउट किया। कप्तान केन विलियमसन पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और मात्र (1) रन बनाकर आउट हो गये।

क्रीज पर टॉम लेथम और नाइट वाचमैन के रूप में आए गेंदबाज नील वैंगनर नाबाद हैं। कल इनमें से किसी भी टीम को नतीजा अपने पक्ष में करने के लिए करिश्माई खेल दिखाना पड़ेगा। अन्यथा यह टेस्ट ड्रॉ ही होगा।

बारिश के बाद का असर चौथे दिन को देखने को मिला कुल 88.1 ओवरों में 2.56 रन गति से सिर्फ 226 रन बने और कुल 10 विकेट गिरे। टेस्ट के पहले दिन सिर्फ 3 और दूसरे दिन 9 विकेट गिरे थे।



और भी पढ़ें :