साल 1936 के बाद पहली बार एशेज की पहली गेंद पर गिरा विकेट (वीडियो)

Last Updated: बुधवार, 8 दिसंबर 2021 (15:36 IST)
और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज टेस्ट सीरीज की धमाकेदार शुरुआत हुई। क्रिकेट की सबसे पुरानी प्रतिद्वंदिता की परिचायक यह सीरीज क्रिकेट के सबसे पुराने प्रारुप टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखे हुए है।आज पहली ही गेंद से इस सीरीज में दर्शकों को रोमांचित कर दिया।

84 साल बाद एशेज में पहली गेंद पर गिरा विकेट

यह 1936 के बाद पहला अवसर था जबकि ऑस्ट्रेलिया में एशेज श्रृंखला में पहली गेंद पर विकेट गिरा। संयोग से 1936 का मैच भी गाबा में ही खेला गया था। इंग्लैंड ने पहली गेंद पर विकेट गंवाया और उसका स्कोर तीन विकेट पर 20 रन हो गया लेकिन उसने अच्छी वापसी करके मैच जीता था।
मिचेल स्टार्क ने बेहद ही चतुराई के साथ गेंद लेग साइड से स्विंग कराई और रोरी बर्न्स उसको विकेट के पीछे खेलने में नाकाम रहे। नतीजा यह रहा कि गेंद सीधे स्टंप्स पर जा टकराई।

इंग्लैंड के कप्तान ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज श्रृंखला की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स का विकेट गंवा दिया।

बादल छाये हुए थे, पिच पर घास है और ऐसे में रूट का फैसला गलत साबित हुआ। स्टार्क की स्विंग लेती यार्कर पर बर्न्स आते ही पवेलियन लौटे तो इसके बाद हेजलवुड ने डाविड मलान (6) और रूट (0) को आउट करके इंग्लैंड का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 11 रन कर दिया।

कमिन्स ने स्टार आलराउंडर बेन स्टोक्स को तीसरी स्लिप में मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराकर
ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पहला विकेट लिया। स्कोर हो गया चार विकेट पर 29 रन।

सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद ने एक छोर संभालकर लंच तक इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 59 रन तक पहुंचाया लेकिन वह 25 रन बनाकर दूसरे सत्र के शुरू में कमिन्स की बाहर जाती गेंद पर दूसरी स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे।

पोप और बटलर ने छठे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी करके कुछ देर के लिये विकेट गिरने का क्रम रोका। स्टार्क ने बटलर को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी जबकि पोप भी इसके तुरंत बाद ग्रीन की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर कैच दे बैठे। ग्रीन का यह पहला टेस्ट विकेट था।

कमिन्स ने इसके बाद ओली रॉबिन्सन (शून्य), मार्क वुड (आठ) और क्रिस वोक्स (21) को आउट करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में ही पांच विकेट लिये जिससे उनकी टीम पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां इंग्लैंड को 147 रन पर समेटने में सफल रही।गौरतलब है कि पैट कमिंस आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज भी है। इस प्रदर्शन से वह अपनी स्थिति और मजबूत कर लेंगे।

कमिन्स ने आखिरी तीन विकेट निकालकर कुल 38 रन देकर पांच विकेट लिये। उनके साथी तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो – दो जबकि आलराउंडर कैमरन ग्रीन ने एक विकेट लिया।

इंग्लैंड के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिसमें जोस बटलर ने 39 और ओली पोप ने 35 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की पारी समाप्त होने के बाद चाय का विश्राम ले लिया गया।

इंग्लैंड का आक्रमण कम अनुभवी है क्योंकि जेम्स एंडरसन को विश्राम दिया गया है और स्टुअर्ट ब्रॉड को भी अंतिम एकादश में नहीं चुना गया।लेकिन इसके बाद आगे खेल नहीं हो पाया। अंपायरों ने स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की। दूसरे दिन का खेल आधा घंटे पहले शुरू होगा।



और भी पढ़ें :