टीम इंडिया को बड़ा झटका! चोटिल केएल राहुल हुए टेस्ट सीरीज से बाहर, सूर्यकमार पहनेंगे टेस्ट जर्सी

Last Updated: मंगलवार, 21 दिसंबर 2021 (16:24 IST)
हमें फॉलो करें
कानपुर:भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज बायीं जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण के खिलाफ 25 नवम्बर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

राहुल अब अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज की तैयारी के लिए एनसीए में रिहैबिलिटेशन से गुजरेंगे। अखिल भारतीय चयन समिति ने राहुल की जगह लेने के लिए को चुना है। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट 25 नवम्बर से यहां के ग्रीन पार्क मैदान पर खेला जाएगा।
बीसीसीआई से मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘भारतीय टीम के बल्लेबाज लोकेश राहुल की बायीं जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव है और वह न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला से बाहर हो गए हैं।’’

विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘ वह अब अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली श्रृंखला की तैयारी के लिए एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) में रिहैबिलिटेशन करेंगे।’’
राहुल यहां के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम के शुरुआती अभ्यास सत्र में शामिल नहीं थे। इसमें टीम के अन्य सभी खिलाड़ियों ने भाग लिया।राहुल ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले हैं। इस 29 साल के बल्लेबाज के नाम 35.16 की औसत से 2321 रन हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 199 रन का है, जो उन्होंने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में बनाया था।
Suryakumar yadav

31 वर्षीय मध्य क्रम के बल्लेबाज़ सूर्यकुमार आख़िरी समय पर इंग्लैंड में भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा बने थे लेकिन उन्हें मैच खेलने का मौक़ा नहीं मिला था।

भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के नियमित सदस्य बन चुके सूर्यकुमार रणजी ट्रॉफ़ी में मुंबई के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी भी रहे हैं। सबसे हालिया रणजी सीज़न 2019-20 में उन्होंने 10 पारियों में 56.44 के औसत और 95.13 के स्ट्राइक रेट से 508 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने दो शतक और दो अर्धशतक बनाए। अपने 77 प्रथम श्रेणी मैचों में से 71 उन्होंने रणजी ट्रॉफ़ी में ही खेले हैं।

राहुल की अनुपस्थिति में संभवतः शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करेंगे। इससे पहले की टीम रणनीति के अनुसार शुभमन के मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी। राहुल की अनुपस्थिति में अब यह युवा सलामी बल्लेबाज अपने पसंदीदा स्थान पर बल्लेबाजी करेगा।

टी20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान रोहित शर्मा को इस टेस्ट सीरीज़ में विश्राम दिया गया है। टेस्ट कप्तान विराट कोहली को पहले टेस्ट के लिए आराम दिया गया है और वह दूसरे टेस्ट के लिए टीम में वापसी करेंगे और कप्तानी का भार संभालेंगे। पहले टेस्ट मैच में अजिंक्या रहाणे टीम के कप्तान होंगे।
shubman gill

टेस्ट सीरीज़ के लिए भारतीय टीम: अजिंक्या रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर) रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा ।
विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम के साथ जुड़ेंगे और कप्तानी करेंगे।



और भी पढ़ें :