IND vs SL: गेंदबाजों के सिर बंधा जीत का सेहरा, भारत ने पहला मुकाबला 38 रनों से जीता

Author अखिल गुप्ता| Last Updated: सोमवार, 26 जुलाई 2021 (00:09 IST)
कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज श्रीलंका और भारत के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया था, जिसे टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए 38 रनों से जीतकर अपने नाम किया।

मैच में भारत ने श्रीलंका के सामने 165 रनों का टारगेट रखा था और टीम की शुरुआत काफी खराब देखने को मिली। तीसरे ही ओवर में क्रुणाल पांड्या ने मिनोद भानुका (10) को आउट कर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। भारत को दूसरी सफलता युजवेंद्र चहल ने दिलाई।


चहल ने धनंजय डी सिल्वा (9) को क्लीन बोल्ड कर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया। इसके बाद अगले ही ओवर में उपकप्तान भुवनेश्वर कुमार ने सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो (26) को चलता कर दिया। फर्नांडो एक बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में संजू सैमसन को अपना कैच थमा बैठे। भुवी का यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 250वां विकेट भी रहा।

अब श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 50 रन था और टीम के ऊपर दबाव लगातार बढ़ रहा था। चौथे विकेट के लिए एशेन भंडारा और चरिथा असलंका ने 40 रन जोड़ टीम को पटरी पर लाने का काम किया, लेकिन इस साझेदारी को तोड़ने का काम हार्दिक पांड्या ने किया। भंडारा (9) के स्कोर पर हार्दिक की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे।


एक छोर से विकेट गिर रहे थे लेकिन दूसरे छोर से असलंका लगातार बड़े और दमदार शॉट्स लगा रहे थे। मेजबान टीम को अंतिम 30 गेंदों पर 58 रनों की दरकार थी और छह विकेट उनके हाथ में थे। श्रीलंका की जीत का दारोमदार अब चरिथा असलंका के कंधों पर था। मगर दीपक चाहर के सामने असलंका की एक न चल पाई और 26 गेंदों शानदार (44) रन बनाकर आउट हुए।

चाहर यही नहीं रुके और दो गेंदों बाद ही वनिंदु हसरंगा को शून्य पर आउट कर श्रीलंका के लिए जीत की राह को और मुश्किल बना दिया। भुवनेश्वर कुमार ने चमिका करुणारत्ने (3) को आउट कर श्रीलंका की अंतिम उम्मीद को भी तोड़ दिया। श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका की विकेट अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर रहे वरुण चक्रवर्ती के खाते में आई। शनाका (16) के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

श्रीलंका की पूरी टीम 18.3 ओवर के खेल में सिर्फ 126 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और भारत ने यह मुकाबला 38 रनों से जीतकर अपने नाम किया। टीम की जीत में सभी गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाया। भुवनेश्वर कुमार के खाते में चार विकेट आई, जबकि दीपक चाहर दो विकेट लेने में सफल रहे। हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, वरुण चक्रवर्ती और युजवेंद्र चहल एक-एक विकेट हासिल करने में कामयाब हुए।



और भी पढ़ें :