3rd T20I: बटलर के तूफान में उड़ी टीम इंडिया, इंग्लैंड की 8 विकेट से जीत

Last Updated: मंगलवार, 16 मार्च 2021 (23:04 IST)
विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की 83 रन की आतिशी पारी के दम पर ने को तीसरे टी-20 मुकाबले में मंगलवार को आसानी से एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से पराजित कर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की मजबूत बढ़त बना ली।

भारत ने कप्तान विराट कोहली की नाबाद 77 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 156 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि इंग्लैंड ने शुरुआत से ही मैच पर दबदबा बनाया और 18.3 ओवर में दो विकेट पर 158 रन बनाकर आसानी से मैच जीत लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बटलर और जैसन रॉय ने पहले विकेट के लिए 3.3 ओवर में 23 रन की साझेदारी की। रॉय को भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। बटलर ने फिर डेविड मलान के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़कर इंग्लैंड को जीत की राह पर डाल दिया।
मलान ने 17 गेंदों पर 18 रन में एक छक्का लगाया। मलान को पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुन्दर ने आउट किया। बटलर ने जानी बेयरस्टो के साथ तीसरे विकेट के लिए अविजित 77 रन जोड़कर इंग्लैंड को सीरीज में बढ़त दिलाने वाली जीत दिला दी। बटलर ने 52 गेंदों पर नाबाद 83 रन में पांच चौके और चार छक्के लगाए जबकि बेयरस्टो ने 28 गेंदों पर नाबाद 40 रन में पांच चौके लगाए।

इससे पहले विराट ने अकेले अपने दम पर 44 गेंदों पर नाबाद 77 रन में आठ चौके और चार छकके लगाए। विराट का यह 27वां टी-२० अर्धशतक था। उन्होंने लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया।

विराट ने आलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ छठे विकेट के लिए 70 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 25 रन बनाये जबकि आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 15 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 17 रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए।

भारत ने टॉस गंवाने के बाद खराब शुरुआत की और 24 रन तक अपने तीन विकेट गंवा दिए। ओपनर लोकेश राहुल का लगातार दूसरे मैच में खाता नहीं खुला और वह मार्क वुड की गेंद पर बोल्ड हो गए। दो मैचों में विश्राम हासिल करने के बाद टीम में लौटे ओपनर रोहित शर्मा 17 गेंदों में दो चौकों के सहारे 15 रन बनाने के बाद वुड का दूसरा शिकार बने। पिछले मैच में ओपनिंग में उतरकर अर्धशतक बनाने वाले युवा बल्लेबाज ईशान किशन नौ गेंदों पर चार रन बनाने के बाद क्रिस जॉर्डन की गेंद को मारने के प्रयास में विकेटकीपर जोस बटलर को आसान कैच थमा बैठे।

विराट ने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़े लेकिन पंत तीसरा रन चुराने की कोशिश में रन आउट हो गए। पंत ने 20 गेंदों पर 25 रन में तीन चौके लगाए। विराट ने इसके बाद आलराउंडर वाशिंगटन सुन्दर के साथ पांचवें विकेट के लिए 22 रन जोड़े लेकिन सुन्दर ने वुड की गेंद पर डेविड मलान को कैच थमा दिया।

सुन्दर ने नौ गेंदों पर एक चौके के सहारे नौ रन बनाये। विराट ने फिर आलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ छठे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। विराट ने इस दौरान कुछ अच्छे शॉट खेले और टीम को 150 के पार पहुंचाया। पांड्या पारी की आखिरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन का शिकार बने। इंग्लैंड की तरफ से वुड ने 31 रन पर तीन विकेट और जॉर्डन ने 35 रन देकर दो विकेट हासिल किये।(वार्ता)



और भी पढ़ें :