ऐजाज के 10 विकेट लेने के कारनामे को क्रिकेट जगत ने किया सलाम

Last Updated: शनिवार, 4 दिसंबर 2021 (15:52 IST)
मुंबई। के के टेस्ट मैच की 1 पारी में सभी लेने के शानदार कारनामे की क्रिकेट बिरादरी ने शनिवार को सराहना करते हुए इसे 'अविश्वसनीय' और 'खास' प्रयास करार दिया। मुंबई में जन्मे पटेल यहां भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन टेस्ट की 1 पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने।
ALSO READ:

न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने रचा इतिहास, भारतीय पारी के सभी 10 विकेट झटके

उनसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने किया है। अपनी झोली में सभी 10 विकेटों के साथ पटेल न्यूजीलैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड दिग्गज रिचर्ड हेडली के नाम था जिन्होंने 1985 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन देकर 9 विकेट लिए थे।

पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में दिल्ली में दूसरी पारी के दौरान सभी 10 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले ने ट्वीट किया कि ऐजाज पटेल, क्लब (10 विकेट लेने वालों) में आपका स्वागत है। 'परफेक्ट 10', शानदार गेंदबाजी। टेस्ट मैच के पहले और दूसरे दिन ऐसा करना बेहद ही खास उपलब्धि है। इंग्लैंड के लेकर ने 1956 में पहली बार इस दुर्लभ उपलब्धि को अपने नाम किया था।
33 साल के पटेल इसके साथ ही भारतीय के दौरे पर आए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बन गए। उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के नैथन लियोन (8/50) के प्रदर्शन को पीछे छोड़ा। इस मैच में कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज साइमन डौल ने ट्विटर पर लिखा कि मुझे अपनी 15 साल की कमेंट्री में न्यूजीलैंड की ओर से कुछ अविश्वसनीय चीजें देखने का सौभाग्य मिला है और आज भी कुछ वैसा ही है। ऐजाज पटेल यह खास उपलब्धि है।
भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने ट्वीट किया कि क्रिकेट के खेल में सबसे कठिन चीजों में से एक। 1 पारी में पूरी टीम को आउट करना सच में बहुत खास है। यह अविश्वसनीय जैसा है। शाबाश, ऐजाज पटेल! ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर प्रारूप के कप्तान आरोन फिंच ने कहा कि यह सबसे आश्चर्यजनक चीजों में से एक है जिसे मैंने कभी देखा है। ऐजाज पटेल, क्या शानदार प्रदर्शन है!(फोटो सौजन्य : ट्विटर)



और भी पढ़ें :