भागे हुए कंगारू कोच को साधने की कोशिश में अफगानिस्तान, जल्द शुरु होने वाली है क्रिकेट सीरीज

Last Updated: बुधवार, 8 सितम्बर 2021 (18:08 IST)
काबुल: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज को गेंदबाजी नियुक्त करने के बाद (एसीबी) अब टी-20 विश्व कप से पहले अपनी पुरुष राष्ट्रीय टीम के लिए बल्लेबाजी और फील्डिंग कोच की तलाश में है।

एसीबी के मुख्य कार्यकारी हामिद शिनवारी के मुताबिक जल्द ही दोनों कोचों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने बुधवार को एक बयान में कहा, “ हमारे पास लांस क्लूजनर के रूप में मुख्य कोच और शॉन टैट के रूप गेंदबाजी कोच हैं। इसके अलावा हम राष्ट्रीय टीम के लिए बल्लेबाजी और फील्डिंग कोच की नियुक्ति की कोशिश कर रहे हैं और हमें यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में टी-20 विश्व कप से पहले नियुक्तियां होने की उम्मीद है। ”

उल्लेखनीय है कि क्लूजनर काफी समय से अफगानिस्तान पुरुष टीम के मुख्य कोच हैं, जबकि टैट की नियुक्ति हाल ही में की गई है। उन्हें इस हफ्ते श्रीलंका में पाकिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए टीम में शामिल होना था, लेकिन पिछले दिनों श्रृंखला को रद्द कर दिया गया था। टैट ने इस बीच भारत के घरेलू सत्र के लिए पुडुेचरी टीम के साथ करार किया है, हालांकि समझा जाता है कि वह उपलब्धता के आधार पर ही पुडुचेरी टीम के लिए मौजूद होंगे। उनकी पहली प्राथमिकता एसीबी ही रहेगा।

शिनवारी ने टैट के पुडुचेरी के साथ करार करने पर कहा, “ टैट ने उनके बोर्ड के साथ करार किया है। वह हमारे राष्ट्रीय गेंदबाजी कोच हैं। हमने खबरें देखी हैं, लेकिन मैं उनके पुडुचेरी के साथ करार को लेकर आश्वस्त नहीं हूं। उन्होंने एसीबी के साथ करार किया और वह गेंदबाजी कोच के रूप में कर्तव्य निभाएंगे। ”

इस बीच पुडुचेरी क्रिकेट संघ (सीएपी) ने स्पष्ट किया है कि राज्य की टीम के साथ टैट की भूमिका लचीली होगी और संघ उन्हें अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताएं पूरी करने की अनुमति देगा। सीएपी के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा, “ टैट को ऑस्ट्रेलिया, बंगलादेश, अमेरिका और अफगानिस्तान में असाइनमेंट मिला है, इसलिए हमने उनके साथ लचीला अनुबंध किया है। वह जब भी फ्री होंगे, बायो-बबल (जैव-सुरक्षित) प्रोटोकॉल के तहत हमारी टीम में शामिल होंगे।

वहीं टैट ने भी अफगानिस्तान टीम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की बात कही है। उन्होंने एक बयान में कहा, “ मैं अफगानिस्तान टीम के साथ हूं। जब मेरी उनके साथ कोई प्रतिबद्धता नहीं होगी तो मैं पुडुचेरी टीम के साथ रहूंग। पुडुचेरी के साथ ज्यादातर काम सीजन के दूसरे भाग के दौरान होगा, जबकि अफगानिस्तान टीम के सामने टी-20 विश्व कप है। ”सूत्रों के अनुसार टेट इस महीने के अंत में पुडुचेरी टीम से जुड़ सकते हैं।

ग्रुप ई में है पुडुचेरी

रणजी ट्रोफी में पुडुचेरी इस सीजन में एलीट ग्रुप ई में शामिल है। इस ग्रुप में पुडुचेरी के अलावा आंध्र प्रदेश, बड़ौदा और ओडिसा जैसी मजबूत टीमें शामिल है।

टेट का करियर रेकॉर्ड

टेट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 3 टेस्ट, 35 वनडे और 21 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। टेट ने टेस्ट में कुल 8 विकेट लिए जबकि वनडे में उनके नाम 68 और टी-20 में कुल 28 विकेट दर्ज हैं।

टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया-वेस्ट इंडीज की मेजबानी कर सकता है अफगानिस्तान

अफगानिस्तान संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले अक्टूबर के पहले हफ्ते में टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज की मेजबानी कर सकता है।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने इसके संकेत देते हुए यह भी पुष्टि की है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम अपना पहला और इकलौता टेस्ट मैच 27 नवंबर को होबार्ट के बेलेरिव ओवल में निर्धारित शेड्यूल के अनुसार खेलेगी। दरअसल अफगानिस्तान में तालिबान के अधिग्रहण के बाद से देश की क्रिकेट के साथ भागीदारी को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है, हालांकि एसीबी के नव नियुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हामिद शिनवारी ने देश में क्रिकेट की बहाली के साथ-साथ भविष्य के दौरों को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। यहां तक कि बोर्ड ने शुक्रवार को काबुल इंटरनेशनल स्टेडियम में दो घरेलू टीमों के बीच खेले गए एक मैत्री टी-20 मैच की मेजबानी भी की है।

शिनवारी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के साथ टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला की पुष्टि आयोजन स्थल की उपलब्धता स्पष्ट होने के बाद की जाएगी, जिसके कतर या संयुक्त अरब अमीरात में होने की संभावना है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला और एकमात्र टेस्ट शेड्यूल के अनुसार होगा, जो मूल रूप से दिसंबर 2020 में खेला जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि 2017 में आईसीसी के पूर्ण सदस्य का दर्जा हासिल करने के बाद यह अफगानिस्तान का सातवां टेस्ट मैच होगा।(वार्ता)



और भी पढ़ें :