भारत में भारत के खिलाफ खेलने पर भी दर्शक चियर करते थे, ऐसी थी एबी डीविलियर्स की दीवानगी (वीडियो)

Last Updated: बुधवार, 17 फ़रवरी 2021 (11:53 IST)
हमें फॉलो करें

भारत क्रिकेट के दिवानों का देश है। यहां कपिल देव से लेकर सचिन तेंदुल्कर को निहारा गया। नए जमाने में अपने चहेते क्रिकेटरों को जैसे कि एम एस धोनी और विराट कोहली को दर्शकों का भरपूर समर्थन मिला।


वहीं दूसरे देशों के क्रिकटरों जैसे कि एडम गिलक्रिस्ट, ब्रायन लारा, जैक कैलिस, क्रिस गेल, वसीम अकरम के भी खेल को भारतीय दर्शको ने सराहा। लेकिन सिर्फ तब जब वह भारत के खिलाफ नहीं खेल रहे हों।

भारत में भारत के खिलाफ खेलने पर भी दर्शकों का समर्थन अब तक सिर्फ एक ही खिलाड़ी को प्राप्त है और उसका नाम है एब्राहम बैंजामिन डीविलियर्स अभी तक उनके बाद ऐसा दूसरा खिलाड़ी नहीं आया। डीविलियर्स को द. अफ्रीका का '360 डिग्री बल्लेबाज' कहा जाता था, जो किसी भी कोण से स्ट्रोक खेल सकते हैं।

वानखेड़े के मैदान में गांधी मंडेला सीरीज के आखिरी मैच में ताबड़तोड़ रन बनाते डीविलियर्स की क्राउड चियरिंग कर रही थी एबीडी एबीडी, और कोहली धोनी हैरान थे कि हम वानखेड़े में खेल रहे हैं या फिर सेंचुरियन में।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज अब्राहम बेंजामिन डीविलियर्स ने 23 मई 2018 के दिन अचानक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) से संन्यास लेने का ऐलान करके पूरी क्रिकेट बिरादरी को सकते में डाल दिया था। एबी ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले डीविलियर्स के नाम कई रिकॉर्ड्स हैं। उनमें से सबसे लोकप्रिय रिकॉर्ड है सबसे तेज 50, 100 और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड।

संन्यास के बाद भी उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई और आईपीएल में उनका बल्ला आग उगलता रहा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले एबी ने आईपीएल 2020 में 15 मैचों में 45 की औसत से 454 रन बनाए जिसमें 73 रन सर्वाधिक थे।उनके इस फॉर्म को लेकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका उनको आगामी आईसीसी टी-20 विश्वकप में शामिल करने की सोच रही है। दुनिया भर के फैंस तो चाहेंगे कि वह एबी को पिच पर बैठकर छक्का मारते हुए फिर देख सके।(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :