मुकेश अंबानी की RIL और TA’ZIZ शुरू करेंगे 2 अरब डॉलर के केमिकल प्रोजेक्ट्‍स

पुनः संशोधित मंगलवार, 7 दिसंबर 2021 (18:40 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। अबूधाबी केमिकल्स डेरिवेटिव्स कंपनी आरएससी लिमिटेड (TA'ZIZ) और इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने विश्व स्तर पर रासायनिक उत्पादन साझेदारी 'TA'ZIZ EDC & PVC' लॉन्च करने के लिए समझौता किया है।
यह उत्पादन क्षमता रुवाइस में TA'ZIZ औद्योगिक रसायन क्षेत्र में लगाई जाएगी। नए संयुक्त उद्यम 2 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात में इन रसायनों का पहली बार उत्पादन किया जाएगा। यह परियोजना वैश्विक स्तर पर इन रसायनों की बढ़ती मांग को पूरा करने के साथ-साथ आयात को भी कम करेगी। TA'ZIZ औद्योगिक रसायन क्षेत्र - अबूधाबी नेशनल ऑइल कंपनी (ADNOC) और ADQ के बीच एक संयुक्त उद्यम है।


यह परियोजना एडीएनओसी और रिलायंस की दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी पर आधारित है। इस क्षेत्र में रिलायंस का यह पहला निवेश है। संयुक्त अरब अमीरात के उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकी मंत्री महामहिम डॉ. सुल्तान अहमद अल जाबेर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश डी अंबानी की मौजूदगी में समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौते पर TA'ZIZ के कार्यवाहक सीईओ खलीफा अल महेरी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रेसिडेंट स्ट्रेटजी एंड बिजनेस डेवलपमेंट कमल नानावती ने हस्ताक्षर किए।
इस अवसर पर मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और TA'ZIZ के बीच यह संयुक्त उद्यम भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच लंबे समय से चले आ रहे महत्वपूर्ण संबंधों को और मजबूत करेगा। हमें खुशी है कि हम संयुक्त अरब अमीरात में TA'ZIZ औद्योगिक रसायन क्षेत्र में विनाइल सीरीज में पहली परियोजनाएं स्थापित करेंगे, जिसे रसायनों के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।

महामहिम डॉ. अल जाबेर ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ यह रणनीतिक साझेदारी संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच मजबूत और गहरे द्विपक्षीय संबंधों पर आधारित है। हम इस नए संयुक्त उद्यम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ साझेदारी करके खुश हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात में पहली बार महत्वपूर्ण औद्योगिक कच्चे माल का निर्माण करेगा और औद्योगिक क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए हमारी राष्ट्रीय रणनीति का मजबूती देगा।



और भी पढ़ें :