रिजर्व बैंक ने HDFC बैंक को दी राहत, क्रेडिट कार्ड बेचने की अनुमति

Last Updated: बुधवार, 18 अगस्त 2021 (07:57 IST)
मुंबई। भारतीय ने निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता (HDFC) पर नए क्रेडिट कार्डों की बिक्री पर लगाई रोक को हटा लिया है। करीब आठ महीने पहले केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी बैंक को बेचने से प्रतिबंधित कर दिया था। नई प्रौद्योगिकी पहल शुरू करने पर रोक हालांकि जारी रहेगी।

पिछले साल दिसंबर में रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक में बार-बार प्रौद्योगिकी संबंधी दिक्कतों के बाद उसके क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी। क्रेडिट कार्ड खंड में एचडीएफसी बैंक सबसे आगे है। इस मौके का फायदा उठाकर उसके प्रतिद्वंद्वियों एसबीआई तथा आईसीआईसीआई बैंक ने इस अंतर को कम करने का प्रयास किया।

सूत्रों ने बताया कि एचडीएफसी बैंक को क्रेडिट कार्ड पर लगी रोक के हटाए जाने को लेकर एक सूचना मिली है। हालांकि, सूत्र ने अपनी पहचान का खुलासा करने से इनकार किया। इस प्रतिबंध से बैंक के मौजूदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक प्रभावित नहीं हुए थे। जून तक बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 1.48 करोड़ थी।
इससे पहले 17 जुलाई को एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक शशिधर जगदीशन ने कहा था कि रिजर्व बैंक जो सुधार चाहता है, बैंक ने उनमें से 85 प्रतिशत का अनुपालन पूरा कर लिया है। अब बैंक से प्रतिबंध हटाने को लेकर गेंद रिजर्व बैंक के पाले में है। (भाषा)



और भी पढ़ें :