मई में आ रहा है LIC का IPO, कितना मिलेगा डिस्काउंट, कैसे करें अप्लाय?

Last Updated: बुधवार, 27 अप्रैल 2022 (14:52 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई/दिल्ली। देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने बुधवार को अपने 21,000 करोड़ रुपए के आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपए प्रति शेयर तय किया। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के तहत एंकर निवेशक 2 मई को बोली लगाएंगे। निर्गम2 मई को संस्थागत और खुदरा खरीदारों के लिए खुलेगा और 9 मई को बंद होगा। शेयर आईपीओ बंद होने के एक सप्ताह बाद 17 मई को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हो सकते हैं।

सेबी के पास दाखिल अंतिम कागजात के अनुसार बोली लगाने वालों के डीमैट खाते में शेयरों का आवंटन 16 मई तक होगा, जिसके बाद एलआईसी शेयर बाजारों में इक्विटी शेयरों का कारोबार शुरू करेगी और शेयर 17 मई को या उसके आसपास सूचीबद्ध किए जाएंगे।

कितना मिलेगा डिस्काउंट : यह आईपीओ बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में है और इसके जरिए सरकार 22.13 करोड़ शेयर बेचकर एलआईसी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है। खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को प्रति इक्विटी शेयर 45 रुपये की छूट मिलेगी, जबकि एलआईसी के पॉलिसीधारक 60 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट पा सकेंगे। निर्गम के तहत 15 के गुणक में शेयरों की बोली लगाई जा सकेगी।

आईपीओ के तहत 15,81,249 शेयर कर्मचारियों के लिए और 2,21,37,492 शेयर पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हैं। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए 9.88 करोड़ से अधिक शेयर और गैर-संस्थागत खरीदारों के लिए 2.96 करोड़ से अधिक शेयर आरक्षित हैं।

जानिए कैसे करें अप्लाय : अगर आप LIC के आईपीओ को खरीदने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने नेट-बैंकिंग अकाउंट में लॉगइन करें। इन्वेस्टमेंट सेक्शन में जाएं और IPO/e-IPO ऑप्शन पर क्लिक करें। डिपॉजिटरी और बैंक अकाउंट के डिटेल्स भरें। इसके बाद वैरिफिकेशन ऑपशन पर क्लिक कर इसकी प्रक्रिया पूरी करें।

अब Invest in IPO पर क्लिक करें। इसके बाद लिस्ट में को सिलेक्ट करें। शेयरों की संख्या डालकर बिड प्राइस इंटर करें। फॉर्म में आपके द्वारा भरी गई डिटेल्स चेक करें और Apply now पर क्लिक करें।




और भी पढ़ें :