सोना हुआ सस्ता, जानिए निवेश के बेहतरीन विकल्प

नई दिल्ली। वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातु कीमत में कल रात की गिरावट तथा रुपए के मूल्य में सुधार आने से राष्ट्रीय राजधानी सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 294 रुपए की गिरावट के साथ 45,401 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 45,695 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अगर सोने के दामों में गिरावट के बीच के लिए अच्छा समय है।

इसके विपरीत, चांदी की कीमत भी 26 रुपये की मामूली तेजी के साथ 59,609 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 59,583 रुपये प्रति किलो रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि कॉमेक्स में कल रात सोने की कीमतों में गिरावट तथा रुपये के मूल्य में आये सुधार को दर्शाता दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में 294 रुपये की गिरावट आई। विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार सुबह के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्य 10 पैसे बढ़कर 73.77 रुपये प्रति डॉलर हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी के भाव क्रमश: 1,768 डॉलर प्रति औंस और चांदी 22.78 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।
डिजिटल गोल्ड : सोने में निवेश करने के इस तरीके में ऑनलाइड माध्यम से निवेश किया जाता है। इसमें अलग-अलग वॉलेट और बैंक एप के जरिए निवेश किया जाता है। इसमें भौतिक रूप से सोना रखने से चोरी या अन्य घटनाओं का डर भी नहीं रहता है। डिजिटल गोल्ड में एक रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है। इस निवेश में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर 4 प्रतिशत सेस और सरचार्ज के साथ रिटर्न पर 20 प्रतिशत टैक्स लगता है। बड़ी बात यह है कि इसमें 36 महीने से कम समय के लिए रखने पर रिटर्न पर सीधे टैक्स नहीं लगता है।
सॉवरेन बॉण्ड : सोने में निवेश करने का एक अच्छा तरीका सॉवरेन बॉन्ड भी है। यह सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं। लंबे समय के लिए सोने में निवेश के लिए यह अच्छा ऑप्शन है। ऐसे बॉन्ड को भुनाने में टैक्स भी नहीं भरना पड़ता है.

ज्वेलरी लेना : सोने के आभूषण या फिजिकल गोल्ड में निवेश करना शुरूआत से ही अच्छा माना गया है। यह सोने में निवेश का एक अच्छा तरीका माना गया है। इसमें आप भविष्य में सोने के दाम बढ़ने पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अच्छे आभूषण विक्रेता से ज्वेलरी ले सकते हैं।



और भी पढ़ें :