वीरों के वीर महावीर हनुमान : मंगलवार को मिलेंगे शुभ वरदान, ये उपाय हैं बहुत आसान

Hanuman Worship
Last Updated: मंगलवार, 8 फ़रवरी 2022 (10:11 IST)
हमें फॉलो करें
Mangalwar Ki Puja: मंगलवार हनुमानजी और मंगलदेव का विशेष दिन होता है। इस दिन हनुमानजी की पूजा की जाती है। मंगलवार को यदि आप निम्नलिखित 5 उपाय कर लेंगे तो हनुमानजी आप पर प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाएंगे।


1. पान का बीड़ा : हनुमानी को पान का बीड़ा अत्यंत ही प्रिय है। हनुमानजी का विधि-विधान से पूजन करने के बाद यह पान हनुमानजी को अर्पण करें और साथ ही प्रार्थना करते हुए कहें, ‘हे हनुमानजी, आपको मैं यह मीठा रस भरा पान अर्पण कर रहा हूं। इस मीठे पान की तरह आप मेरा जीवन भी मिठास से भर दीजिए’। हनुमानजी की कृपा से कुछ ही दिनों में आपकी हर समस्या दूर हो जाएगी।

2. बड़ के पत्ते पर आटे की दीपक : मंगलवार को बढ़ के पत्ते पर आटे के पांच दीपक बनाकर रखें और उन्हें हनुमानजी के मंदिर में प्रज्वलित करके रख आएं। इससे आपको हर तरह के कर्ज से मुक्ति मिलेगी और धन संपत्ति बढ़ेगी।

3. मंत्र जाप : हनुमान जी की मूर्ति के समक्ष खड़े होकर हनुमान मंत्रों का 108 बार जाप करें। 'ॐ हं हनुमते नम:।', 'ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा।'

4. चौला चढ़ाएं : जब भी इच्छा हो हनुमानजी को चौला चढ़ाएं। इसमें जनेऊ, लंगोट, सिंदूर, तुलसी की माला, ध्वज, चमेली का तेल, लाल फूल आदि सामग्री होती है।

5. भोग लगाएं : हनुमानजी को मंगलवार, शनिवार या हनुमान जयंती पर पंच मेवा, केसरिया बूंदी लड्‍डू, इमरती, बेसन के लड्डू, चूरमा, रोठ, मालपुआ या मलाई-मिश्री के लड्डू का भोग लगाएं। हनुमानजी को गुड़ और चने का प्रसाद तो अक्सर चढ़ाया ही जाता है। यह मंगल का उपाय भी है। इससे मंगल दोष मिटता है। हर मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। इससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।



और भी पढ़ें :