Koo का नया रिकॉर्ड, 1 करोड़ यूजर्स में से आधे करते हैं हिन्दी भाषा में बातचीत

Last Updated: बुधवार, 8 सितम्बर 2021 (17:53 IST)
भारत का माइक्रोब्लॉगिंग और कू (Koo) भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में चैट के साथ ही हिन्दी में बातचीत का शीर्ष प्लेटफॉर्म भी बन गया है। कू के 1 करोड़ में से लगभग 50 प्रतिशत (50 लाख) यूजर्स हिन्दी में बातचीत करते हैं।
इसके अलावा इस प्लेटफार्म पर 5.2 करोड़ कू में से लगभग आधे हिन्दी हैं। गैर-अंग्रेजी भाषाओं में एक उपलब्ध कराकर कू ने अपनी मूल भाषाओं में सहज लोगों के लिए ऑनलाइन बातचीत में भाग लेने और संलग्न होने का अवसर प्रदान किया है।

कू के एक प्रवक्ता ने कहा कि अधिकांश भारतीय देशी भाषाओं में संवाद करते हैं, जिससे वे सोशल मीडिया चर्चा से बाहर हो जाते हैं, जो कि ज़्यादातर अंग्रेजी में होती है। जैसा कि हम अगले अरब यूजर्स को इंटरनेट पर लाने और गैर-अंग्रेजी बोलने वाले दर्शकों के प्रति पक्षपात को दूर करने की इच्छा रखते हैं, ऐसे में कू भारत की आवाज़ को लोकतांत्रिक बनाने के मिशन पर है।

कू ने एक ऐसी जगह बनाई है जहां भारतीय जो अपनी मातृभाषा बोलने में सहज हैं, अपने ख़्याल और विचारों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सकते हैं। इसके यूजर्स को उनकी पसंदीदा भाषा में कू करने में सक्षम बनाता है और आश्वस्त रहता है कि उनके समुदाय का एक बड़ा हिस्सा स्पष्टीकरण के बिना उसका संदर्भ को समझ जाए।

कू लोगों और समुदायों को एकजुट करने वाले कारक के रूप में भाषा का उपयोग करके एक साथ लाना चाहता है।
कू हिंदी पर बातचीत सामाजिक कारणों, राजनीतिक विचारों, बॉलीवुड, खेल, करंट अफेयर्स, उत्सव, राष्ट्रीय महत्व के दिनों, राष्ट्रीय नेताओं के स्मरण और ऐसे अन्य अभियानों से होती है।
विभिन्न माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर कई दिनों और कई बार किए गए हिन्दी कंटेंट के अध्ययन के आधार पर यह पाया गया कि कू पर हिन्दी पोस्ट की संख्या औसतन किसी भी अन्य माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर हिन्दी पोस्ट की संख्या से लगभग दोगुनी है।

इसके अलावा पिछले 4 महीनों में कू पर हिन्दी यूजर्स की संख्या में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसी अवधि में हिन्दी में कू की संख्या दोगुनी हो गई है। कुछ मुख्यमंत्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केवल हिन्दी में संवाद करते हैं।

उदाहरण के लिए, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत केवल हिन्दी में पोस्ट करते हैं।

अपने हिन्दी भाषी यूजर्स तक पहुंचने के लिए दोनों मुख्यमंत्री कू ऐप पर हिंदी में पोस्ट करते हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी कू पर हिंदी में पोस्ट करते हैं। प्रमुख नेताओं और मशहूर हस्तियों, जो अब कू का उपयोग करते हैं, उन्होंने अपने फॉलोअर्स की संख्या में वृद्धि देखी है।

हाल ही में, पश्चिम बंगाल की अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने कू पर अपना आधिकारिक खाता बनाया है । इसके बाद राजद के तेज प्रताप यादव भी कू में शामिल हो गए। इसी तरह बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ, कृति सनन और श्रद्धा कपूर बॉलीवुड के उन सितारों में शामिल हैं, जिन्होंने हाल ही में कू पर आधिकारिक खाते बनाए हैं।



और भी पढ़ें :