ITR दाखिल करने की सबसे आसान प्रक्रिया, घर बैठे हो जाएगा आपका काम

नए पोर्टल पर 3 करोड़ लोगों के आयकर रिटर्न भरने का हवाला देते हुए आयकर विभाग ने करदाताओं से आंकलन वर्ष 2021-22 के लिए यथाशीघ्र रिटर्न भरने की अपील की।
विभाग ने प्रतिदिन चार हजार रिटर्न भरे जाने की जानकारी देते हुए कहा कि 31 दिसंबर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि है और लोगों को अंतिम समय के रिटर्न भरने से बचने के लिए यथाशीध्र इसको दाखिल करना चाहिए।

विभाग ने कहा कि आधार ओटीपी के माध्यम से ई-वेरिफिकेशन कराने की आवश्यकता है ताकि आईटीआर की प्रोसेसिंग शुरू हो सके। अब तक भरे गए रिटर्न में से 2.69 करोड़ का ई-वेरिफिकेशन किया गया है और उनमें से भी 2.28 करोड़ का आधार ओटीपी से वेरिफिकेशन हुआ है।

आइए जानें नए पोर्टल पर कैसे दाखिल करें रिटर्न। नए इनकम टैक्स पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने से पहले, व्यक्ति के पास वैलिड और एक्टिव पैन होना चाहिए। इसके साथ उसके पास अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी होनी जरूरी है।


  • 1. सबसे पहले नए इनकम टैक्स पोर्टल को ओपन करें - www.incometax.gov.in.
  • 2. नए पोर्टल पर रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • 3: इसके बाद टैक्सपेयर ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। फिर, अपना पैन डालें और वैलिडेट पर क्लिक करें। अगर आपका पैन पहले से रजिस्टर्ड या इनेक्टिव है, तो फिर आपको एरर मैसेज दिखाएगा। आपको इंडीविजुअल टैक्सपेयर के तौर पर रजिस्टर करने के लिए कन्फर्म करना होगा। एक बार पैन वैलिडेट हो जाए, तो ‘Continue’पर क्लिक करना है।
  • 4.

    फिर, आपको अपनी बेसिक डिटेल्स फील करना होगी जैसे आखिरी नाम, पहला नाम, बीच का नाम, जन्म की तारीख, लिंग और रेजिडेंशियल स्टेटस (रेजिडेंट/ नॉन-रजिडेंट). एक बार डिटेल्स को भरने के बाद, ‘Continue’पर क्लिक करें।
  • 5. अगले टैब में आपको अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल्स डालनी होंगी जैसे प्राइमेरी मोबाइल नंबर और प्राइमेरी ईमेल आईडी. आपको यह भी सिलेक्ट करना होगा कि प्राइमेरी मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस आपका है या किसी दूसरे व्यक्ति का है। आपको अपना एड्रेस भी डालना होगा।
  • 6. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा. ध्यान रखें OTP केवल 15 मिनटों के लिए मान्य होगा। OTP डालने के बाद एक बार ‘Continue’पर क्लिक करें।
  • 7. आपको अब तक डाली गई अपनी सभी डिटेल्स को वेरिफाई करना होगा। अगर आपके द्वारा भरी गई डिटेल्स में कोई गलती है, तो आपको आखिरी स्टेप में उसे एडिट करने का ऑप्शन मिलेगा। डिटेल्स को वेरिफाई करने के बाद ‘Confirm’पर क्लिक करना होगा।
  • 8.
    फिर पासवर्ड डालें और इसे ही कन्फर्म्ड पासवर्ड के लिए भी भरें।
  • 9. आपको अपना पर्सनलाइज्ड मैसेज भी डालना होगा। यह मैसेज आपको हर बार दिखाई देगा जब नए इनकम टैक्स पोर्टल पर आप अपने अकाउंट में लॉग इन करेंगे। इससे आपको यह कन्फर्म करने में सहायता मिलेगी कि आप सही वेबसाइट में लॉग इन कर रहे हैं, न कि फर्जी वेबसाइट पर। एक बार मैसेज डालने पर रजिस्टर पर क्लिक करें। आप नए इनकम टैक्स पोर्टल पर रजिस्टर हो जाएंगे। अब आप टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए लॉग इन कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :