सावधान! KBC के नाम पर चल रहा है बड़ा स्कैम, WhatsApp पर आया एक मैसेज कर सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली!

Last Updated: सोमवार, 11 अक्टूबर 2021 (15:26 IST)
कौन बनेगा करोड़पति काफी लोकप्रिय शो है। के नाम पर एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। WhatsApp पर आजकल एक काफी वायरल हो रहा है। इस मैसेज में लोगों को पैसे जीतने का लालच दिया जा रहा है। लालच में फंसाकर उनसे रुपए लूटे जा रहे हैं। KBC के नाम पर WhatsApp पर लोगों को एक मैसेज भेजा जा रहा है। यह मैसेज ‘ऑल इंडिया सिम कार्ड लकी ड्रॉ कम्पटीशन’ के टाइटल से भेजा गया है। इसमें फर्जी लॉटरी की डिटेल दी गई है।
मैसेज में कहा गया है कि जिस यूजर को यह WhatsApp नंबर भेजा गया है, उसे लकी ड्रॉ के लिए चुना गया है। आपके नंबर पर 25 लाख रुपए की लॉटरी लगी है। मैसेज के साथ आपको कुछ डिटेल्स भी दी गई हैं जिसमें उनकी कंपनी के मैनेजर का नंबर है। मैनेजर के नंबर पर सिर्फ WhatsApp कॉल ही की जा सकती है जिसके बाद वह आगे की प्रक्रिया के बारे में आपको पूरी जानकारी देगा।
WhatsApp का यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। इस तरह का कोई लकी ड्रॉ कम्पटीशन KBC की टीम द्वारा नहीं चलाया जा रहा है। KBC के प्रसारण के दौरान भी समय-समय पर इस तरह की धोखाधड़ी से दर्शकों को सावधान किया जाता है। अगर आप भी इस तरह का कोई मैसेज आया है तो सावधान रहिए। इस मैसेज से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

मैसेज आए तो क्या करें?

अगर आपके WhatsApp नंबर पर भी इस तरह का कोई मैसेज आया है तो गलती से भी उस पर जवाब न भेजें।
मैसेज में दिए गए अनजान नंबर से संपर्क साधने की कोशिश न करें और न ही मैसेज में दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

किसी अनजान नंबर पर मांगने पर अपनी बैंक अकाउंट की जानकारियां भी नहीं देनी चाहिए।

अगर आपने अपने अकाउंट की जानकारी पहले ही दे दी है, तो इस बारे में अपने बैंक को तुरंत सूचना दें।

इस तरह के मैसेज की रिपोर्ट आप CyberCrime.gov.in पोर्टल कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :