Teleprompter : क्या होता है टेलीप्रॉम्प्टर? अपने मोबाइल को भी बना सकते हैं

पुनः संशोधित मंगलवार, 18 जनवरी 2022 (19:19 IST)
टेलीप्रॉम्पर (Teleprompter) को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है। लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर टेलीप्रॉम्पटर होता क्या है (What Is Teleprompter)। आज हमको बताते हैं क्या होता है टेलीप्रॉम्पटर? और आप अपने मोबाइल को भी बना सकते हैं।

क्या होता है टेलीप्रॉम्पटर? : टेलीप्रॉम्प्टर को प्रॉम्प्टर या ऑटोक्यू के भी नाम से जाना जाता है। यह एक तरह कि डिवाइस होती है, जिसके जरिए कुछ पढ़ा जा सकता है। इस तरह आप कुछ लिखा हुआ किसी पेज या किताब में पढ़ते हैं, वैसे ही टेलीप्रॉम्प्टर में आप वो डिटेल एक स्क्रीन के जरिए बढ़ते हैं।
जैसे मान लीजिए कोई टीवी, लैपटॉप की स्क्रीन है और उस पर कुछ लिखा हुआ होता है, जिसे पढ़ना होता है। एक तरीके से यह एक स्क्रीन होती है, जिसे पर कुछ लिखा हुआ दिखता है। इसे यूजर बढ़ता है। सरल भाषा में समझें तो किसी भी व्यक्ति को कोई चीज पढ़नी होती है तो वो पेपर, फोन, लैपटॉप में ना देखते हुए एक अलग-सी स्क्रीन पर देखकर पढ़ता है और इसे ही टेलीप्रॉम्प्टर कहते हैं।

नेता भी करते हैं इस्तेमाल : कई नेता भी भाषण के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं और लोगों को लगता है कि वो नेताजी बिना देखे पढ़ रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं होता है। जब आप टीवी देखते हैं तो आपने देखा होगा कि न्यूज रीडर सामने नजर करके लगातार न्यूज पढ़ते हैं और वो किसी पेपर या लैपटॉप का सहारा नहीं लेते हैं। अक्सर लोग समझते हैं कि उन्हें सबकुछ याद होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। कैमरे के नीचे लगे टेलीप्रॉम्प्टर के जरिए न्यूज पढ़ते हैं और उसमें किताब के पन्नों की तरह न्यूज लिखी हुई दिखती है और वो उसे पढ़ते रहते हैं।

कैसे काम करता है : टेलीप्रॉम्पटर एलसीडी की तरह होता है और इसमें एक रिफ्लेक्शन के जरिए टेक्स्ट दिखाया जाता है। कुछ टेलीप्रॉम्पटर में टेक्नोलॉजी के जरिए सीधे स्क्रीन पर टेक्स्ट दिखने लगता है, जैसे फोन में दिखता है और उसे पढ़ा जाता है।

बाजार में आते हैं कई तरह के टेलीप्रॉम्टर : जैसे कई बार न्यूज रीडर के हाथ में एक रिमोट भी आपने देखा होगा। इसके जरिए वे उसे टेलीप्रॉम्प्टर की स्क्रीन को ही एडजस्ट करते हैं कि टेक्स्ट कितनी स्पीड से ऊपर नीचे होना चाहिए। बाजार में कई तरह के टेलीप्रॉम्प्टर मिलते हैं। इसमें हाथ के रिमोट से लेकर पांव से ऑपरेट होने के ऑप्शन होते हैं। टेलीप्रॉम्प्टर एक स्क्रीन पर टेक्स्ट को पढ़ने के काम आता है, जिसका इस्तेमाल न्यूज चैनल, भाषण, डॉयलॉग आदि पढ़ने में होता है।

मोबाइल को भी बना सकते हैं टेलीप्रॉम्टर : कई तरह के ऐप्स और सॉफ्टवेयर भी आते हैं जिनके जरिए आप अपने मोबाइल, पीसी, लैपटॉप, टैबलेट को टेलीप्रॉम्टर की तरह उपयोग कर सकते हैं। कई तरह की ऑनलाइन टेलीप्रॉम्टर भी होते हैं। इनके जरिए आप अपना टैक्स्ट टाइप कर सकते हैं और फिर वह आपके मोबाइल या पीसी पर स्क्रोल होता रहता है। इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार टैक्स्ट साइज स्क्रीन एडजेस्टमेंट और स्क्रोल की गति को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसे बिलकुल आसानी से आपका डिवाइस टेलीप्रॉम्टर में तब्दील हो जाएगा।


ये ऐप्स कर सकते हैं डाउनलोड

Parrot : यह ऐप एपल और एंड्राइड यूजर्स के लिए बेहतरीन ऐप है। इसका उपयोग करना बेहद आसान है। इसमें आप टैक्स्ट स्क्रोल स्पीड, टैक्स साइज और ब्रैकग्राउंड का रंग आसानी से बदल सकते हैं।
यह मोबाइल के साथ- साथ कम्प्यूटर मॉनिटर के लिए भी बहुत उपयोगी है। Dropbox और toggle marker इसके बेहतरीन फीचर्स हैं।

PromptSmart : PromptSmart को आईओएस और एंड्रॉइड के लिए सबसे अच्छा फ्री टेलीप्रॉम्प्टर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम माना जाता है। इसे चलाना भी बेहद आसान है। इसमें voice-activated feature भी है, जिससे आप टैक्स्ट को आवाज के रूप में बदल सकते हैं।

Selvi : यह भी आईएसओ और एंड्राइड यूजर्स के लिए बेहतरीन सॉफ्टवेयर है। यह इतना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन इससे आप मोबाइल को यह आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर कैमरे का उपयोग करने की अनुमति देता है ताकि आपको अपने बोलने वाले वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए किसी अन्य डिवाइस की आवश्यकता न हो। स्क्रिप्ट को मैन्युअल रूप से भी टाइप किया जा सकता है या आपके क्लाउड स्टोरेज से इंपोर्ट किया जा सकता है। इसमें विंडो को भी आसानी से एडजेस्ट किया जा सकता है। इसे फिंगर से वर्टिकल और होरिजेंटल किया जा सकता है।

Teleprompter Pro Lite : टेलीप्रॉम्प्टर प्रो लाइट एक और उपयोग में आसान ऐप है। इसे आप आईओएस या एंड्रॉइड डिवाइस पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। फ़ॉन्ट चयन, कंट्रोल, स्क्रॉल स्पीड को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें ब्लूटूथ के जरिए भी कनेक्ट हुआ जा सकता है।

इनके अलावा भी कई ऐप्स है जिनसे आप डिवाइस पर टेलीप्रॉम्टर चला सकते हैं।



और भी पढ़ें :