टॉप 20 में है सिर्फ 3 बाएं हाथ के तेज गेंदबाज, तीनों है भारतीय, विदेशी नहीं दिखा पा रहे जलवा

पुनः संशोधित बुधवार, 4 मई 2022 (18:17 IST)
हमें फॉलो करें
आईपीएल जब भी आता है तब उम्दा गेंदबाजी को पसंद करने वाले दर्शकों की खासी नजरें बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों पर होती है। इस कारण भी कि ज्यादातर भारतीय बल्लेबाज बाएं हाथ के गेंदबाजों को बेहतर ढंग से नहीं खेलते।

ज्यादातर सत्रों में यह देखा गया है कि ढेर विकेट निकालते हैं लेकिन अभी तक इस आईपीएल में इन गेंदबाजों को उतने विकेट नहीं मिले जितने मिलने चाहिए थे। इसका अंदाजा इस ही बात से लगाया जा सकता है कि टॉप 20 में सिर्फ 3 बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मौजूद है।

सबसे सफल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज

हैदराबाद के टी नटराजन के लिए यह सत्र काफी अच्छा गया है। दुर्भाग्यवश वह आईपीएल 2021 के पहले भाग में चोटिल हो गए थे लेकि टूर्नामेंट में भी स्थगित हो गया था। हालांकि एक बार फिर उनको कोरोना हुआ और उनकी जगह उमरान मलिक को मौका मिला।

बहरहाल अभी तक वह 17 विकेट निकाल चुके हैं और सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में चौथे स्थान पर है। हालांकि उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ युजवेंद्र चहल ने निकाले हैं लेकिन उनकी इकॉनोमी के कारण 2 गेंदबाज उनसे आगे हैं।

नटराजन ने अब तक 35 ओवर डाले हैं जिसमें उन्होंने 303 रन दिए हैं। उनका औसत 17.82 का है और इकॉनोमी 8.65 की है।

खलील अहमद है 12 वें नंबर पर

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज खलील अहमद 12वें स्थान पर है। उन्होंने अब तक 6 मैचों में 11 विकेट लिए हैं। उन्होंने 24 ओवरों में 190 रन दिए हैं। उनका औसत 17.27 का है और इकॉनोमी 7.91 की है।

मुकेश चौधरी है 15वें स्थान पर

नटराजन और खलील को तो फिर भी भारतीय टीम की कैप मिल गई है। लेकिन मुकेश चौधरी तो अनकैप्ड खिलाड़ी है जो टॉप 20 की लिस्ट में 15वें स्थान पर है।

शुरुआत में

मुकेश चौधरी कुछ ज्यादा ही महंगे साबित हो रहे थे लेकिन मुंबई के खिलाफ मैच में उन्होंने अपनी धार दिखाई और तब से उनकी गेंदबाजी में सुधार देखने को मिला।

अब तक खेले 8 मैचों में वह 11 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 28.3 ओवरों में 280 रन बनाए हैं। इसके अलावा

उनकी औसत 25.45 और इकॉनोमी 9.82 की है।

विदेशी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नहीं दिख रहे रंग में

विदेशी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जैसे ट्रैंट बोल्ट, मुस्तफिजुर रहमान, डैनियल सैम्स, मार्को जानसेन औबिड मकॉए फ्लॉप साबित हो रहे हैं। मार्को जानसेन ने सिर्फ एक मैच में ही प्रभावित किया था। वहीं
ट्रैंट बोल्ट पिछले सत्रों की तुलनाम में बेअसर साबित हो रहे हैं। कुछ और नामी बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को फ्रेंचाइजियों ने अब तक मौका नहीं दिया है।



और भी पढ़ें :