गुजरात बनाम पंजाब के मैच में इस कप्तान को कीजिए ड्रॉप, यह रखिए ड्रीम टीम कॉम्बिनेशन

पुनः संशोधित मंगलवार, 3 मई 2022 (14:38 IST)
हमें फॉलो करें
विपरीत परिस्थितियों में वापसी करने वाली गुजरात टाइटन्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को जब का सामना करेगी तो उसकी निगाह प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने पर रहेगी।

पहली बार आईपीएल में भाग ले रही गुजरात की टीम को अब तक हराना आसान नहीं रहा है। उसने नौ में से आठ मैच जीते हैं और लगातार छठी जीत दर्ज करने से वह प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बन जाएगी।गुजरात के इस शानदार प्रदर्शन का कारण विपरीत परिस्थितियों में भी दमदार वापसी करना है।

राहुल तेवतिया, डेविड मिलर, राशिद खान हों या कप्तान हार्दिक पंड्या, इन सभी ने अब तक टूर्नामेंट में मैच विजेता प्रदर्शन किया है। यदि कोई एक खिलाड़ी नाकाम हो जाता है तो दूसरा बखूबी जिम्मेदारी निभाता है।’’

हार्दिक ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ जीत के बाद कहा था, ‘‘यह इस टीम की खूबसूरती है कि खिलाड़ियों ने दिखाया है कि वे मुश्किल परिस्थितियों में भी क्या कर सकते हैं। हमने ऐसा करने के लिये हमेशा उनका हौसला बढ़ाया।’’पिछली बार जब गुजरात और पंजाब का सामना हुआ था तो तेवतिया ने आखिरी दो गेंदों पर छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलायी थी।

पंजाब अब अनुकूल परिणाम की उम्मीद कर रहा होगा। इसके अलावा वह नहीं चाहेगा कि मैच पिछली बार की तरह अंतिम गेंद तक पहुंचे। पंजाब की टीम के प्रदर्शन में फिर से निरंतरता का अभाव रहा है तथा उसे अब तक नौ मैचों में से पांच में हार मिली है।उसके शीर्ष बल्लेबाज कप्तान मयंक अग्रवाल, जॉनी बेयरस्टो, शिखर धवन और लियाम लिविंगस्टोन ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी।

गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने ही लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में उसके गेंदबाजों ने अच्छा खेल दिखाया था लेकिन बल्लेबाजों ने उसे निराश किया।गुजरात की टीम में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने मैथ्यू वेड की जगह अच्छी तरह से संभाली है। उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत की थी लेकिन दाएं हाथ का यह बल्लेबाज हाल में रन बनाने के लिये जूझता हुआ नजर आया। वह निश्चित तौर पर फॉर्म में वापसी करने की कोशिश करेंगे।

गुजरात के लिए बल्लेबाजी का मुख्य आधार हार्दिक रहे हैं। उन्होंने जिम्मेदारी भरी पारी खेली हैं। हार्दिक ने अब तक कुल 308 रन बनाये हैं और वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं।मिलर और तेवतिया ने ‘फिनिशर’ की भूमिका शानदार ढंग से निभाई है। पिछले मैच में राशिद खान ने भी छक्के जड़ने के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया था।

गुजरात के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है। जहां मोहम्मद शमी नयी गेंद से कहर बरपा सकते हैं, वहीं पंजाब के बल्लेबाजों को लॉकी फर्ग्यूसन की तेजी और विविधता से भी सतर्क रहना होगा।गुजरात प्रदीप सांगवान को भी टीम में बनाये रख सकता है जिन्होंने चार सत्र बाद अपने पहले आईपीएल मैच में शानदार प्रदर्शन किया था।

आइए जान लेते हैं कि किस वर्ग में किस खिलाड़ी को लेने से होगा आपको फायदा

विकेटकीपर - इस वर्ग में दोनों ही टीम के कीपर औसत प्रदर्शन दे रहे हैं। चाहे वह ऋद्दीमान साहा हो या फिर पंजाब के जॉनी बेरेस्टो, भानुका राजपक्षा या फिर जितेश शर्मा। फिर भी कम से कम एक विकेटकीपर का चयन तो इस वर्ग में अनिवार्य है। ऐसे में भानुका राजपक्षा को टीम में शामिल किया जा सकता है।

बल्लेबाज- शिखर धवन लगातार रन बना रहे हैं। गुजरात के सलामी बल्लेबाज और छठवें नंबर के बल्लेबाज शुभमन गिल और डेविड मिलर को टीम में रखा जा सकता है।

ऑलराउंडर्स- इस वर्ग में विकल्प ही विकल्प है। पंजाब से लियाम लिविंग्सटन ही एक मात्र ऑलराउंडर है जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा गुजरात से हार्दिक पंड्या और राहुल तेवितया को रखना चाहिए।

गेंदबाज- पंजाब के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और कगीसो रबाड़ा को मौका दिना चाहिए। गुजरात से मोहम्मद शमी और यश दयाल को शामिल करना चाहिए।

ड्रीम टीम- भानुका राजपक्षा, शिखर धवन, शुभमन गिल, डेविड मिलर, लियाम लिविंग्सटन, हार्दिक पंड्या, राहुल तेवितया, अर्शदीप सिंह, कगीसो रबाड़ा, मोहम्मद शमी, यश दयाल

(कप्तान और उपकप्तान के दुगने और देढ़ गुने अंक मिलते तो अपनी समझ के अऩुसार यूजर कप्तान और उपकप्तान चुन सकते हैं।)

(सभी फैंटेसी पोर्टल पर नियम और अंको की व्यवस्था अलग अलग होती है इस कारण अंको की उपलब्धता और नियमों के हिसाब से आप टीम में फेरबदल कर सकते हैं)



और भी पढ़ें :