पंजाब के खिलाफ जीत के साथ प्लेऑफ में जगह पक्की करना चाहेगी गुजरात

आईपीएल में अपना विजय रथ दौड़ाते हुए लगातार टॉप पर चल रही की टीम मंगलवार को डीवाई पाटिल स्टेडियम में के खिलाफ होने वाले मुकाबले में जीत हासिल कर आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बनने के इरादे से उतरेगी।

गुजरात नौ मैचों में आठ जीत और 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में लगभग कदम रख चुकी है तथा एक और जीत उसके इस स्थान को प्लेऑफ में पुख्ता कर देगी। दूसरी तरफ पंजाब नौ मैचों में चार जीत और आठ अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। यदि पंजाब अगला मैच हार जाता है तो उसे अपने शेष चार मैच कर हाल में जीतने होंगे।

हेड टू हेड रिकॉर्ड

अगर हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो गुजरात टाइटंस का पलड़ा पंजाब किंग्स पर भारी है। गुजरात टाइटंस ने इस सत्र में एक बेहद रोमांचक मैच में पंजाब किंग्स को 6 विकेटों से मात दी थी।

इस मैच के हीरो रहे थे तेवतिया जिन्होंने 3 गेंदो में 13 रन बना दिए थे और अंतिम 2 गेंदो पर 2 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई थी।

गुजरात के पास है अद्भुत फिनिशर्स

पहले डेविड मिलर, फिर राहुल तेवतिया उसके बाद राशिद खान। इन 3 नामों के होने के कारण हार्दिक पांड्या आराम से उपरी क्रम में बल्लेबाजी कर पा रहे हैं और 8 मैचों में 308 रन बना चुके हैं। तेवतिया और राशिद ने तो अंतिम 2 गेंदो पर 2 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई है।

ऊपरी क्रम की धीमी शुरुआत

हालांकि हैदराबाद से हुए मुकाबले में टीम ने पहले पॉवरप्ले में 59 रन बनाए थे लेकिन इससे पहले हुए मैचों में मैथ्यू वेड. ऋद्धीमान साहा और शुभमन गिल की जोड़ी ने तेजी से रन नहीं बनाए। बैंगलोर से हुए मैच में भी साहा और गिल की जोड़ी ने 46 रन ही बनाए हैं। यह ही एकमात्र कमजोरी इस टीम के साथ दिख रही है।

पंजाब किंग्स का शीर्ष क्रम है मजबूत

पंजाब किंग्स की एक ताकत दिखती है कि उनका शीर्ष क्रम मजबूत है। शिखर धवन अच्छे फॉर्म में है मयंक अग्रवाल भी फॉर्म में आ चुके हैं। लियाम लिविंग्सटन ने भी कुछ बेहतरीन पारियां खेली है।

निचला क्रम है पंजाब की सबसे बड़ी कमजोरी


पंजाब की सबसे बड़ी कमजोरी की बात करें तो वह निचले क्रम की बल्लेबाजी है। पांचवे छठवें नंबर पर जैसे ही लियाम लिविंग्सटन आउट होते हैं वैसे ही ऐसा लगता है कि गेंदबाजों की बल्लेबाजी आ गई है। लखनऊ से हुए पिछले मैच में पंजाब की यह कमजोरी उभर कर सामने आ गई थी।

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या अपनी टॉप फॉर्म में हैं और 51.33 के औसत से 308 रन बनाकर हार्दिक इस सीज़न में चौथे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। इस मैदान पर उनके आख़िरी तीन स्कोर 50*, 87* और 67 के है।

गुजरात के अफगानी लेग स्पिनर राशिद ख़ान ने पंजाब के ख़िलाफ़ अब तक 11 मैचों में 21 विकेट लिए हैं, जो कि किसी भी आईपीएल टीम के ख़िलाफ़ उनका सर्वाधिक है। इसके अलावा 31*(11) और 40(21) की पारी खेल वह बल्ले से भी अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं।

गुजरात के लिए नंबर तीन पर खेलने वाले खब्बू बल्लेबाज़ साई सुदर्शन आईपीएल की कुछ पारियों में अपनी झलक दिखा चुका है। टी20 मैचों में उनके पास 31 के औसत से 248 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

पंजाब के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा ने इस सीज़न में आठ मैचों में 13 विकेट लिए हैं। गुजरात के ओपनर शुभमन गिल उनके ख़िलाफ़ संघर्ष करते हैं और तीन बार उनका शिकार हो चुके हैं। इस दौरान गिल का स्ट्राइक रेट भी सिर्फ़ 62 का होता है।

लंबे छक्के लगाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज़ लियाम लिविंगस्टन ने अब तक नौ परियों में 178.91 के स्ट्राइक रेट से 263 रन बनाए हैं। गुजरात के विरुद्ध पिछले मैच में उन्होंने 27 गेंदों में 64 रन की पारी खेली थी, जबकि इस मैदान पर उनकी आख़िरी पारी 60 रन (33 गेंद) की थी।

पंजाब के लिए जितेश शर्मा को कई मौके मिल गए हैं। दो दो विकेटकीपर जॉनी बेरेस्टो और भानुका राजपक्षा के होने के बाद भी उनको मौका दिया जा रहा है लेकिन वह लखनऊ के खिलाफ
भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए और सिर्फ 5 गेंदो में 2 रनों पर आउट हो गए। बल्लेबाजी में वह अगर लगातार फ्लॉप हुए तो उन्हें जल्द ड्रॉप कर दिया जाएगा। गुजरात के खिलाफ उनके पास आखिरी मौका होगा।

टीम इस प्रकार हैं :

गुजरात टाइटन्स : अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या (कप्तान), राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रवि श्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन, यश दयाल।

पंजाब किंग्स: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह, कगिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, हरप्रीत बराड़, शाहरुख खान, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, ऋतिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व ताएदे, भानुका राजपक्षे, बेनी हॉवेल।



और भी पढ़ें :