चेन्नई ने बैंगलोर को हराया 6 विकेट से, प्वाइंट्स टेबल के टॉप पर पहुंची

Last Updated: शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (23:48 IST)
शारजाह:शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 11 गेंद रहते छह विकेट से हराकर 14 अंक से तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी।

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (53) और युवा देवदत्त पडीक्कल (70) ने पहले विकेट के लिये 111 रन की साझेदारी की लेकिन सीएसके अपनी गेंदबाजी से उसे छह विकेट पर 156 रन पर रोकने में सफल रही।

सीएसके ने 18.1 ओवर में चार विकेट पर 157 रन बनाकर अपने जीत के सिलसिले को जारी रखा। सीएसके की यह सातवीं जीत थी।

वहीं पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स से हारने वाली आरसीबी 10 अंक लेकर तीसरे स्थान पर बरकरार है।
सीएसके के लिये सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ (38) और फाफ डु प्लेसिस (31) ने अच्छी शुरूआत की जिससे टीम ने पावरप्ले में 59 रन जोड़े।

पर नौंवे ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंद पर कोहली ने गायकवाड़ का शानदार कैच लपका जिससे सीएसके को पहला झटका लगा।अगले ही ओवर में ग्लेन मैक्सवेल की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में डुप्लेसिस कैच दे बैठे जिससे 10 ओवर में सीएसके ने 78 रन पर दो विकेट गंवा दिये थे।

मोईन अली (18 गेंद में 23 रन) ने अगले ओवर में छक्का लगाया जिससे चहल के इस ओवर में 11 रन बने। अंबाती रायुडू ने भी उन्हें देखते हुए गेंद को छक्के के लिये पहुंचाया जिससे सीएसके के 12 ओवर में 100 रन थे।
पर फिर कोहली ने हर्षल पटेल की ऑफ कटर गेंद पर मोईन अली का आसान कैच लपका।

अब रायुडू ने 16वें ओवर में लगातार चौके लगाये, पर पटेल की गेंद का शिकार हो गये। उन्होंने 22 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से 32 रन बनाये।

अब धोनी (नाबाद 11) क्रीज और सुरेश रैना (नाबाद 17) क्रीज पर थे। 17वें ओवर में रैना ने खराब क्षेत्ररक्षण से एक चौका और फिर एक छक्का जड़ा। अब 18 गेंद में 12 रन चाहिए थे और दोनों ने आराम से टीम को जीत दिलायी।

इससे पहले आरसीबी ने पहले 10 ओवर में बिना विकेट गंवाये 90 रन बनाये जबकि अगले 10 ओवर में टीम ने छह विकेट गंवाये और केवल 66 रन जोड़े।

सीएसके के लिये ड्वेन ब्रावो ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 24 रन देकर तीन विकेट झटके जिसमें कोहली के विकेट के साथ ग्लेन मैक्सवेल (11) और हर्षल पटेल (03) के विकेट भी शामिल थे।

शारदुल ठाकुर ने भी 29 रन देकर दो विकेट हासिल किये। दीपक चाहर ने एक विकेट लिया।पावरप्ले में आक्रमण की रणनीति से उतरे कोहली ने मैदान पर उतरते ही दीपक चाहर पर लगातार दो चौके लगाकर शुरुआत की जिससे पहले ओवर में 13 रन जुड़े।

चौथे ओवर में पडीक्कल ने जोश हेजलवुड की गेंद को लांग आफ में छक्के के लिये भेजा।धोनी ने फिर दीपक चाहर की जगह शारदुल ठाकुर को गेंदबाजी पर लगाया।

आरसीबी के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत की। उन्होंने किसी भी गेंद को बरबाद नहीं किया और मौका मिलने पर उस पर चौके-छक्के लगाये। पांचवें ओवर में कोहली ने शारदुल ठाकुर पर डीप मिडविकेट पर खूबसूरत छक्का जड़ा जिससे टीम ने 5.3 ओवर में अपने 50 रन पूरे किये।

पावरप्ले के अंतिम ओवर में कोहली ने अपना चौथा चौका लगाया जिससे छह ओवर में टीम ने 55 रन बनाये।
दोनों ने 10 ओवर में 90 रन बनाने में मदद की।पडीक्कल ने चौके साथ 35 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया जिससे टीम ने भी अपने 100 रन पूरे किये।
कोहली ने भी जल्द ही 36 गेंद में छह चौके और एक छक्के से अर्धशतक जमाया। पर ड्वेन ब्रावो ने पहले विकेट की 111 रन की भागीदारी का अंत किया। कोहली ने छक्का लगाने की कोशिश में ऊंचा शॉट लगाया लेकिन यह इतना दमदार नहीं था और बाउंड्री लाइन पर खड़े रविंद्र जडेजा ने इसे लपकने में जरा गलती नहीं की।

शारदुल ठाकुर के 17वें ओवर की अंतिम दो गेंद पर एबी डिविलियर्स (12) के बाद पडीक्कल पवेलियन पहुंचे। इसके बाद टीम ने टिम डेविड, मैक्सवेल और हर्षल पटेल के विकेट गंवाये।



और भी पढ़ें :