183 रन बनाने और 11 विकेट लेने वाले आंद्रे रसेल को कोलकाता ने नहीं दी फाइनल में जगह

Andre Russell
Last Updated: शुक्रवार, 15 अक्टूबर 2021 (19:41 IST)
इस सत्र में के लिए बहुत ही उपयोगी खिलाड़ी साबित हुए थे लेकिन कुछ मैचों से अपनी फिटनेस के कारण वह टीम से बाहर चल रहे थे। ऐसे में जब तक आंद्रे रसेल ठीक हुए तब तक कोलकाता की टीम फाइनल में पहुंच गई और कप्तान इयॉन मॉर्गन ने यह फैसला किया कि टीम में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए।

हालांकि उनके टीम में शामिल होने का इशारा कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मुख्य मेंटर डेविड हसी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए मुकाबले के बाद कहा था। उन्होंने कहा था कि हैमस्ट्रिंग चोट के शिकार रसेल कुछ मैचों से बाहर रहे हैं लेकिन चेन्नई के खिलाफ फाइनल खेल सकते हैं।

हसी ने दिल्ली पर मिली जीत के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा था ,‘‘ दिल्ली के खिलाफ मैच से पहले वह गेंदबाजी कर रहा था तो वह खेल सकता है।’’लेकिन आज वह अंतिम एकादश में शामिल नहीं थे।

क्वालिफायर 2 में 136 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता

ने 3 . 5 ओवर में 7 रन के भीतर 6 विकेट गंवा दिये थे। राहुल त्रिपाठी ने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर जैसे तैसे टीम को जीत दिलाई थी।

विकटों के इस पतझड़ के बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन की जगह वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल को टीम में शामिल किया जाएगा ताकि निचले मध्यक्रम में थोड़ी मजबूती आ सके लेकिन कप्तान ने शाकिब के साथ ही टीम को फाइनल में भेजा।

यह फैसला फायदे का सौदा साबित होता है या नुकसान का यह तो मैच के बाद ही पता चलेगा।एक ऑलराउंडर की हैसियत से आंद्रे रसेल IPL 2021 के10 मैचों में कुल 183 रन बना चुके हैं और 11 विकेट चटका चुके हैं।उनका बल्ले से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 54 रन भी चेन्नई के खिलाफ ही आया था। वहीं गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन पर 5 विकेट लेने का रहा।

राष्ट्रीय टीम वेस्टइंडीज में 2021 में एक साल बाद हुई थी वापसी

वेस्ट इंडीज के लिए 50+ टी-20 मैच खेल चुके रसेल 2012 और 2016 टी-20 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य इस ही साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में शामिल हुए थे। इससे पहले उन्होंने आखिरी बार मार्च 2020 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में टीम का प्रतिनिधित्व किया था।



और भी पढ़ें :