मजबूत पक्षों को भुनाएंगे डेयरडेविल्स और आरसीबी

Last Updated: शनिवार, 8 अप्रैल 2017 (01:11 IST)
हमें फॉलो करें
बेंगलुरु। कुछ शीर्ष खिलाड़ियों के चोटिल होने की समस्या से जूझ रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली डेयरडेविल्स की टीमें आईपीएल-10 में शनिवार को यहां जब आमने-सामने होंगी तो वे अपने मजबूत पक्षों के दम पर एक-दूसरे पर हावी होने की कोशिश करेंगी।

कप्तान विराट कोहली और स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की अनुपस्थिति में आरसीबी को पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 35 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। कंधे की चोट से जूझ रहे कोहली शनिवार के मैच में भी नहीं खेल पाएंगे जबकि पीठ दर्द से परेशान डिविलियर्स का खेलना भी संदिग्ध है। अगर वे अंतिम एकादश में जगह बनाने में सफल भी रहते हैं तब भी विकेटकीपिंग नहीं कर पाएंगे।

डेयरडेविल्स की टीम टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही समस्याओं से जूझ रही है जिसके कारण उसे आईपीएल-10 की सबसे कमजोर टीम माना जा रहा है। दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर क्विंटन डिकॉक और जेपी डुमिनी के हटने तथा श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज के शुरुआती मैचों से बाहर होने से उसकी बल्लेबाजी कमजोर हुई।
श्रेयस अय्यर भी बीमार होने के कारण शनिवार के मैच में नहीं खेल पाएंगे। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी अपने पिता की अचानक मौत के कारण घर लौटना पड़ा लेकिन उनके शनिवार को मैच शुरू होने से पहले टीम से जुड़ने की संभावना है।

डेयरडेविल्स को ऐसे में अपने गेंदबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी जिसकी अगुवाई कप्तान जहीर खान करेंगे। उनके गेंदबाजी आक्रमण में कैगिसो रबादा और मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाज और अमित मिश्रा जैसा कुशल स्पिनर शामिल हैं। क्रिस मौरिस, कोरे एंडरसन और कार्लेस ब्रेथवेट के रूप में टीम के पास 3 उपयोगी ऑलराउंडर हैं।
आरसीबी की हालांकि अपनी समस्याएं हैं। मिल्स ने सनराइजर्स के खिलाफ पिछले मैच में तेज गेंदबाजी के साथ अचानक धीमी गेंद करके बल्लेबाजों को चकमा देने की अपनी कला का अच्छा नमूना पेश किया था लेकिन दूसरे छोर से अनिकेत चौधरी, श्रीनाथ अरविंद और कार्यवाहक कप्तान शेन वॉटसन रनों पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे थे।


आरसीबी की गेंदबाजी अब भी काफी हद तक लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल पर निर्भर है जिन्होंने पिछले मैच में 4 ओवरों में 22 रन देकर 1 विकेट लिया था। केदार जाधव को विकेटकीपर की भूमिका निभानी पड़ रही है और ऐसे में टीम को एक उपयोगी कामचलाऊ स्पिनर की कमी खल रही है।

डेयरडेविल्स के खिलाफ स्पिन विभाग मजबूत करने के लिए आरसीबी इकबाल अब्दुल्ला या सैमुअल बद्री को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है। कोहली और डिविलियर्स की अनुपस्थिति में भी बल्लेबाजी आरसीबी का मजबूत पक्ष है लेकिन जीत के लिए जरूरी है कि उसका कोई बल्लेबाज एक छोर से लंबी पारी खेले।

पिछले मैच में क्रिस गेल, मनदीप सिंह, ट्रेविस हेड, जाधव और वॉटसन सभी ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वे इसे बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए जिससे बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर टीम लक्ष्य से काफी पीछे रह गई थी।

मैच रात 8 बजे से शुरू होगा। (भाषा)



और भी पढ़ें :