मौत की मशीन को मंजूरी, सिर्फ 1 मिनट में बिना दर्द कर सकेंगे खुदकुशी

पुनः संशोधित मंगलवार, 7 दिसंबर 2021 (19:17 IST)
हमारे देश आत्महत्या करना अपराध माना जाता है। आत्महत्या के प्रयास के लिए ही हमारे देश में सजा का प्रावधान है, लेकिन

ऐसा देश है, जो आत्महत्या को बढ़ावा दे रहा है'
खासकर लोगों को बिना दर्द हुए मौत के जरिए आत्महत्या करने का विकल्प दे रहा है। यहां आत्महत्या की मशीन बन चुकी है जो 1 मिनट में मौत दे सकती है, वह भी बिना किसी दर्द के।

मौत आने पर नहीं होगा दर्द : Switzerland ने ताबूत के आकार की मशीन को मंजूरी दी है। इस मशीन के जरिए किसी भी शख्स की मौत एक मिनट के अंदर हो जाएगी।
मशीन को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि इसके जरिये आत्महत्या करने पर दर्द नहीं होगा। साथ ही समय लगेगा सिर्फ एक मिनट। यानी एक मिनट के अंदर ही व्यक्ति मौत को गले लगा लेगा। यह
मशीन खास तकनीक से काम करती है। इस कारण से इसके द्वारा आत्महत्या करने पर दर्द का पता नहीं चलेगा।

कैसे आएगी मौत : आत्महत्या के इस मशीन को बनाया है डॉक्टर डेथ के नाम से मशहूर डॉक्टर फिलिप नित्स्चके को जाता है। फिलिप नित्स्चके एक एनजीओ के डायरेक्टर भी हैं। इस मशीन एक अंदर लेटा व्यक्ति खुद अपनी मौत को कंट्रोल करेगा। जब वो पूरी तरह मरने के लिए रेडी हो जाएगा तब मशीन के अंदर लगे बटन को दबा देगा। इससे मशीन एक अंदर ऑक्सीजन लेवल कम हो जाएगा। बेहोश होने के एक मिनट के अंदर ही व्यक्ति की मौत हो जाएगी।
आत्महत्या करना किसी भी परेशानी का हल नहीं कहा जा सकता है। दुनिया में कोई भी ऐसी समस्या नहीं है जिसका हल इस धरती पर मौजूद न हो। जिंदगी ईश्वर का दिया हुआ एक उपहार है।



और भी पढ़ें :