उत्तर कोरिया ने किया सफल बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, दुनिया में हड़कंप

पुनः संशोधित बुधवार, 20 अक्टूबर 2021 (08:01 IST)
संरा। दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को पनडुब्बी से जापान सागर की ओर का परीक्षण किया। इस से दुनियाभर में हड़कंप मच गया। दक्षिण कोरिया, जापान समेत कई देशों ने इस परीक्षण का विरोध किया है।

दक्षिण कोरिया की योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया ने बुधवार को तड़के कहा है कि उसने मंगलवार को एक पनडुब्बी से बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आज उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षण के मुद्दे पर चर्चा करेगा। ब्रिटेन और आयरलैंड ने चर्चा का आह्वान किया है।

दक्षिण कोरिया ने जताई चिंता : दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के नए मिसाइल परीक्षण चिंता जताई है लेकिन यह भी कहा है कि वह बातचीत के जरिए सुलह बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।
परीक्षण में अमेरिका को खतरा नहीं : यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने कहा कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर अमेरिकी सेना ने दक्षिण कोरिया और जापान के साथ बातचीत शुरू कर दी है और आने वाले समय में उत्तर कोरिया से ऐसा न करने का आह्वान किया है। हालांकि कमांड ने यह भी कहा कि इस परीक्षण से अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को फिलहाल कोई खतरा नहीं है।



और भी पढ़ें :