मार्क जुकरबर्ग बने दुनिया के छठे अमीर व्यक्ति

पुनः संशोधित शुक्रवार, 29 जनवरी 2016 (23:21 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट के सह और मुख्य कार्यकारी अधिकारी तेल क्षेत्र के बड़े उद्योगपति कोच बंधुओंको पछाड़कर दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।   
            
फेसबुक के शेयर की कीमतों आई 13 प्रतिशत की उछाल से जुकरबर्ग विश्व के छठे अमीर व्यक्ति बन गये हैं। इस सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने चौथी तिमाही में 52 फीसदी की छलांग लगाई और इसकी कुल आमदनी पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी रही। 
 
शेयर की कीमतों में अचानक हुई बढोतरी के कारण जुकरबर्ग को एक दिन में छह अरब डॉलर का लाभ हुआ, जिससे 31 वर्षीय सीईओ की कुल संपत्ति 47.5 अरब डॉलर की हो गई।
                      
इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका आधारित तेल उद्यमी चार्ल्स और डेविड कोच को पछाड़ दिया। कोच बंधुओं की कुल आमदनी 45.9 अरब डॉलर है। हर महीने 1.59 अरब लोग फेसबुक के साथ जुड़ रहे है।
                      
अब के सह संस्थापक बिल गेट्स (78 अरब डॉलर), जारा के संस्थापक अमानसियो ओर्टेगा (69.7 अरब डॉलर), दुनिया के सबसे कामयाब निवेशकों में शुमार (59.4 अरब डॉलर), एमेजन के संस्थापक एवं सीईओ जेफ बेजोस (55.8 अरब डॉलर) और टेलीकॉम पूंजीपति कार्लोस स्लिम हेलू (47.5 अरब डॉलर) ही संपत्ति के मामले में जुकरबर्ग से आगे है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :