दुनियाभर में BBC के दर्शकों और श्रोताओं में सबसे अधिक संख्या भारतीयों की

Last Updated: बुधवार, 1 दिसंबर 2021 (22:04 IST)
बीबीसी ने अपना वार्षिक (GAM) जारी किया है जो दुनिया भर में बीबीसी तक पहुंचने वाले वयस्कों की कुल साप्ताहिक संख्या को रिकॉर्ड करता है। भारत बीबीसी न्यूज़ के लिए पिछले साल की तरह इस बार भी सबसे ज्यादा श्रोताओं और दर्शकों वाला देश बना।
बीबीसी ने ग्लोबल ऑडियंस के वैश्विक आंकड़े जारी किए हैं। इसमें बीबीसी समाचार की भारतीय भाषाएं, बीबीसी डॉट कॉम और बीबीसी स्टूडियो के अंतराष्ट्रीय चैनल शामिल हैं। पिछले वर्ष की अपेक्षा इसमें 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष ऑडियंस 62 मिलियन थी जो इस वर्ष बढ़कर 65 मिलियन हो गई है।

खासकर युवाओं में बीबीसी बहुत लोकप्रिय रहा है। वैश्विक ऑडियंस की बात करें तो इस वर्ष यह संख्या 489 मिलियन रही है। 2022 बीबीसी ने अपनी 100वीं वर्षगांठ पर इसे 500 मिलियन तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। बीबीसी की अंतरराष्ट्रीय समाचार सेवाएं भी रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गईं।

इसमें युवा ऑडियंस में करीब 18 मिलियन की वृद्धि हुई है। इसमें वर्ल्ड सर्विस लैंग्वेज, वर्ल्ड सर्विस इंग्लिश, वर्ल्ड न्यूज टीवी, बीबीसी डॉट कॉम और बीबीसी मीडिया एक्शन के शामिल हैं। बीबीसी न्यूज़ गुजराती और बीबीसी न्यूज़ पंजाबी दोनों सेवाओं में करीब 75% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है।

बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी इस उपलब्धि पर कहते हैं- "मुझे खुशी है कि बीबीसी अब दुनिया भर में पहले से कहीं अधिक लोगों को सूचित, शिक्षित और मनोरंजन करता है। हमारी वैश्विक पहुंच लगातार बढ़ रही है और हम अगले साल अपनी शताब्दी तक आधा अरब लोगों तक पहुंचने के लक्ष्य पर हैं। पिछले एक दशक में हमारे दर्शकों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, यह दर्शाता है कि दुनिया भर में बीबीसी की सेवाएं कितनी भरोसेमंद और तेजी से मूल्यवान हैं।

यह ब्रिटेन की आवाज, लोकतांत्रिक मूल्यों और प्रभाव को आगे बढ़ाने में वैश्विक मंच पर ब्रिटेन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डालता है। बीबीसी भारतीय भाषाओं की प्रमुख रूपा झा कहती हैं- ये आंकड़े बीबीसी की लोकप्रियता को बताते हैं। बीबीसी ने भारत में व्यापक दर्शकों तक पहुंचना जारी रखा है। यह विकास निष्पक्ष, सटीक और साहसी पत्रकारिता से आता है जो दर्शकों को ध्रुवीकरण और वैश्विक दुष्प्रचार के बढ़ते युग में वर्तमान घटनाओं का बेहतर विश्लेषण और समझने में सहायता कर रहा है।

बीबीसी न्यूज़ इंटरनेशनल सर्विसेज के सीनियर कंट्रोलर और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के निदेशक लिलियन लैंडर कहते हैं- "बीबीसी न्यूज़ के लिए वैश्विक दर्शक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं और विश्वसनीय, निष्पक्ष समाचार और जानकारी प्रदान करने के लिए हमारी प्रतिष्ठा विश्व स्तर की है।

हमने देखा है कि कोविड-19 महामारी से लेकर चुनावों और संघर्षों तक, संकट के क्षणों में दर्शकों के लिए हमारा आउटपुट कितना महत्वपूर्ण रहा है। हम अपने प्लेटफॉर्म पर मजबूत और उच्च स्तरीय पत्रकारिता का प्रदर्शन जारी रखेंगे।



और भी पढ़ें :