अमेरिका में नई बीमारी ने मचाई तबाही, लाइलाज है Candida auris

पुनः संशोधित शनिवार, 24 जुलाई 2021 (14:01 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका में कोरोनावायरस (Coronavirus) से लगे झटके से अभी उबर भी नहीं पाया है, इसी बीच एक नई और बीमारी भी सामने आई है। (Candida Auris) नामक इस बीमारी ने लोगों को डरा दिया है।

बताया जा रहा है कि यह बीमारी लाइलाज है। इस बीमारी पर एंटीफंगल दवाओं का भी कोई असर नहीं हो रहा है। अमेरिकी हेल्थ ऑफिसर्स ने डलास क्षेत्र के दो अस्पतालों और वॉशिंगटन डीसी के एक नर्सिंग होम ने लाइलाज से जुड़े मामलों की सूचना दी है। कैंडिडा भी एक तरह का फंगस है। इस पर दवाओं का भी असर नहीं हो पा रहा है। माना जा रहा है कि इससे मरीज की मौत भी हो सकती है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मेघन रयान के मुताबिक इस फंगस के मरीज एक दूसरे से संक्रमित हो रहे हैं। 101 कैंडिडा ऑरिस मामलों के समूह में तीन मामले ऐसे थे जिन पर सभी तीन प्रकार की एंटिफंगल दवाओं का असर नहीं हुआ।

सीडीसी के मुताबिक कैंडिडा ऑरिस संक्रमण वाले तीन में से एक मरीज की मौत हो जाती है। इतना ही नहीं गंभीर कैंडिडा संक्रमण वाले अधिकतर लोगों में पहले से ही कोई न कोई बीमारी पाई गई थी। सीडीसी के ही मुताबिक बुखार और ठंड लगना कैंडिडा ऑरिस संक्रमण के सबसे आम लक्षण हैं।



और भी पढ़ें :