China में भूकंप, दो झटकों से हिली धरती, 4 की मौत, 14 घायल

पुनः संशोधित बुधवार, 1 जून 2022 (20:22 IST)
हमें फॉलो करें
बीजिंग। (China) के दक्षिण पश्चिम प्रांत सिचुआन के यान शहर में बुधवार को आए शक्तिशाली भूकंप में 4 लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई।

चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार भूकंप का केंद्र 17 किलोमीटर की गहराई में 30.37 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.94 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था।

सीईएनसी के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे यान शहर की लुशान काउंटी में आया। भूकंप के पहले बड़े झटके के तीन मिनट बाद, बाओक्सिंग काउंटी में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। सरकारी समाचार पत्र ‘पीपुल्स डेली’ की खबर के अनुसार भूकंप में 4 लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए।
सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने यान शहर के भूकंप राहत मुख्यालय के हवाले से अपनी खबर में बताया कि बाओक्सिंग काउंटी से सभी हताहतों की सूचना मिली है। आपातकालीन बचाव, सशस्त्र पुलिस, अग्निशमन विभाग, चिकित्सा क्षेत्र और सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो के 800 से अधिक कर्मियों को तुरंत भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया ताकि घायलों की तलाश की जा सके और उन्हें बचाया जा सके।
चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने बताया कि यान के नगरपालिका प्रशासन ने ‘तीसरे स्तर’ की आपातकालीन व्यवस्था को सक्रिय कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय आपातकालीन बचाव प्रयासों में मार्गदर्शन और सहायता के लिए एक कार्य दल भेजा गया है।

मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय अग्निशामक मौके पर पहुंच गए हैं, जबकि सिचुआन और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों के भूकंप बचाव दलों को राहत कार्यों के लिए तैयार रखा गया है। 2008 में सिचुआन प्रांत में 7.9 तीव्रता का भीषण भूकंप आया था जिसमें 90,000 लोग मारे गए थे।



और भी पढ़ें :