G-7 सम्मेलन पर ट्रंप के ट्वीट बम, कनाडा पर बरसे, नए व्यापार युद्ध की आशंका

Last Updated: रविवार, 10 जून 2018 (15:40 IST)
हमें फॉलो करें
क्यूबेक सिटी। अमेरिका के राष्ट्रपति ने दुनिया की अग्रणी औद्योगिक अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-7 के सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त घोषणा पत्र को कुछ ही क्षण बाद झटके से खारिज कर दिया और मेजबान कनाडा पर बुरी तरह अपमानजनक टिप्पणियां कीं। इस घटना से यह शिखर सम्मेलन मजाक बनकर रह गया और वैश्विक व्यापार युद्ध की नई आशंकाएं पैदा हो गई हैं।


कनाडा के क्यूबेक शहर में सम्मेलन के अमेरिका सहित सभी सदस्य देशों की सहमति से तय हुए संयुक्त बयान के जारी किए जाने के कुछ ही देर बाद ट्रंप ने अपने विशेष विमान एयरफोर्स-वन में बैठे-बैठे ट्विटर पर बयानबाजी शुरू कर दी। ट्रंप इस बैठक में हिस्सा लेकर सुबह ही कनाडा से रवाना हुए थे। वे उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ ऐतिहासिक परमाणु शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने सिंगापुर जा रहे हैं।
ट्रंप ने ट्वीट किया- 'मैंने संवाददाता सम्मेलन में जस्टिन के झूठे बयान और कनाडा द्वारा अमेरिकी किसानों, कामगारों और कंपनियों पर लगाए जा रहे भारी-भरकम शुल्कों को देखते हुए अपने प्रतिनिधि को कहा है कि वे साझा बयान की पुष्टि नहीं करें, क्योंकि हम अमेरिकी बाजार में भारी मात्रा में आ रहे वाहनों पर शुल्क लगाने पर विचार कर रहे हैं।'


उन्होंने लिखा- 'कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने जी-7 बैठक में दबे और सुलझे होने का नाटक किया ताकि वे उसके बाद तथा वहां से मेरे प्रस्थान के बाद संवाददाता सम्मेलन में बोल सकें और कह सकें... उन्हें कोई धमका नहीं सकता, बहुत ही बेईमान और कमजोर (व्यक्ति)।' (भाषा)



और भी पढ़ें :