1 मिनट में बिना दर्द के मौत

Last Updated: बुधवार, 8 दिसंबर 2021 (14:05 IST)

इच्छा मृत्यु चाहने वालों के लिए ने एक छोटी सी मशीन बनाई है। जिसका नाम हैeuthanasia device।स्विट्जरलैंड में इसे कानूनी मंजूरी भी मिल गई है। इच्छा से मौत चाहने वाले इस मशीन की मदद से सिर्फ 1 मिनट में बिना दर्द के हमेशा के लिए चैन की नींद सो जाएंगे।

इस मशीन में ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम होता है। जिससे व्यक्ति की मौत हो जाती है। इस मशीन को आम भाषा में सुसाइड मशीन कहा जा रहा है। ताबूत के आकार में बनी यह मशीन आपसे पहले कुछ सवाल करेंगी। इसके बाद आगे प्रोसेस करने के लिए अगला बटन दबाने के लिए कहती है। इसके बाद मौत होती है। यह मशीन शायद उन लोगों के लिए मददगार है जो बीमारी से जीवन में त्रस्त हो गए है। और अब हमेशा के लिए चैन की नींद सोना चाहते हैं। जो बोल नहीं पाते, बिस्तर में ही रहते हैं, किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ गए है।

हालांकि ताबूत के आकार में नजर आ रही ये को अपनी पसंदीदा जगह पर ले जाए। दरअसल इस छोटे से ताबूत में मौत का कारण है व्यक्ति में हाइपोक्सिया और हाइपोमेनिया की स्थिति पैदा हो जाती है। मतलब इंसान के बॉडी के टिश्यूज में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है।खून में कार्बन डाइऑक्साइड की कमी मृत्यु हो जाती है।

स्विटजरलैंड में मदद के साथ आत्महत्या करना कानूनी माना जाता है। भारत समेत कई देशों में आत्महत्या को गैर कानूनी माना गया है।




और भी पढ़ें :