चीन ने बनाया नकली चांद! चंद्रमा के बराबर ही गुरुत्वाकर्षण है...

पुनः संशोधित सोमवार, 17 जनवरी 2022 (16:34 IST)
हमें फॉलो करें
बीजिंग। पूरी दुनिया जहां घातक वायरस कोरोना से लड़ने में जुटी हुई है, वहीं चालाक ने नकली चंद्रमा बना लिया है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसका चंद्रमा के बराबर है।

मीडिया रिपोर्ट्‍स की मानें तो चीनी वैज्ञानिकों ने ऐसा बॉक्स बनाया है, जिसका गुरुत्वाकर्षण चांद के बराबर ही है। इसे कहा जा रहा है। यह नकली चंद्रमा चट्‍टानों और धूल से ढंका एक निर्वात कक्ष है। इसमें चुंबकीय क्षेत्र भी है, जहां छोटी वस्तुओं को ऊपर उठाना संभव है।
चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ माइनिंग एंड टेक्नोलॉजी के जियोटेक्नीकल इंजीनियर ली रुई लिन के अनुसार इस वैक्यूम चैंबर को पत्थरों और धूल से भर दिया जाएगा, जैसे कि चांद की सतह पर होती हैं। चांद की ऐसी सतह पहली बार धरती पर बनाई जाएगी।

ली ने कहा कि इसका छोटा प्रयोग हम कर चुके हैं, जो सफल रहा है। लेकिन अगले प्रयोग में कम गुरुत्वाकर्षण शक्ति लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इस प्रयोग को ज्यादा दिन तक चलाने का प्लान है।
जानकारी के मुताबिक इस कृत्रिम चांद पर मेंढक को उड़ाने की कोशिश की गई। ऐसा कहा जा रहा है कि चूंकि चंद्रमा पर किसी जीव को भेजने में काफी खर्च होता है, अत: उसकी टेस्टिंग यही कर ली जाएगी और टेस्टिंग के बाद किसी भी जीव को चंद्रमा पर भेजा जाएगा।




और भी पढ़ें :