चीन ने बंद किया 26 साल पुराना अखबार एप्पल डेली, आखिरी दिन बिकी 10 लाख कॉपी

पुनः संशोधित शुक्रवार, 25 जून 2021 (10:48 IST)
हांगकांग का 26 साल पुराना लोकतंत्र समर्थक अखबार एप्पल डेली बंद हो गया है। गुरुवार को उसका आखिरी संस्करण प्रकाशित हुआ। लोग बारिश के बीच रात से ही अखबार के दफ्तर के बाहर पहुंचने लगे थे, ताकि स्टाफ का उत्साह बढ़ा सकें, देखते ही देखते सुबह 8 बजे तक अखबार की 10 लाख प्रतियां बिक गई।

इस अखबार को खरीदने के लिए तड़के से ही लोग लाइन लगाकर खड़े थे। आमतौर पर रोजाना इस अखबार की 80 हजार प्रतियां बिकती थीं, लेकिन अंतिम दिन 10 लाख प्रतियां बिकी है।


ग्लोबल डिजाइनर डिक्शन एनजी ने कहा, ''आज हमारा अंतिम दिन और ये आखिरी संस्करण है। इसके खत्म होने के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि हांगकांग में प्रेस की स्वतंत्रता खत्म हो रही है।''


अमेरिका के राष्ट्रपति ने इसे हांगकांग और दुनियाभर में मीडिया की आजादी के लिए एक दुखद दिन करार दिया। व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि स्वंत्रत भाषण को दंडित करने वाले कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के मध्यम से गिरफ्तारी, धमकियों और जबरदस्ती करके बीजिंग ने स्वतंत्र मीडिया को दबाने व असहमतिपूर्ण विचारो को चुप कराने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग किया।

राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, “स्वतंत्र मीडिया लचीला और समृद्ध समाजों में एक अहम भूमिका निभाता है। पत्रकार सच बोलने वाले होते हैं जो नेताओं को जवाबदेह ठहराते हैं और सूचनाओं को स्वतंत्र रूप से मुहैया कराते रहते हैं। अब इसकी आवश्यकता पहले से कहीं अधिक हांगकांग में और दुनिया भर में उन जगहों पर है जहां लोकतंत्र खतरे में है।”


जो बाइडन ने चीन से स्वतंत्र प्रेस को निशाना बनाना बंद करने और हिरासत में लिए गए पत्रकारों व मीडिया अधिकारियों को रिहा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि, पत्रकारिता का काम अपराध नहीं है।



और भी पढ़ें :