ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने को तैयार

Last Updated: गुरुवार, 7 जुलाई 2022 (15:32 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आखिरकार कंजर्वेटिव पार्टी (टोरी) के नेता के पद से हटने के लिए गुरुवार को तैयार हो गए हालांकि नए नेता का चुनाव होने तक वह प्रधानमंत्री के पद पर बने रहेंगे। ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ से मिल रही खबरों में यह जानकारी दी गई है।

जॉनसन (58), ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ के प्रभारी बने रहेंगे, जब तक कि कंजर्वेटिव पार्टी के एक सम्मेलन में नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती। पार्टी का सम्मेलन अक्टूबर में होने वाला है। उनके गुरुवार को ही औपचारिक रूप से इस्तीफा देने की घोषणा करने की उम्मीद है।

इस खबर के आने से कुछ देर पहले, देश के नए वित्त मंत्री नदीम जहावी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी। जॉनसन के उन्हें नया वित्त मंत्री नियुक्त करने के 36 घंटे बाद ही उन्होंने यह मांग की।
जहावी ने एक पत्र लिखकर जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाया और कहा, 'प्रधानमंत्री आपको अपने दिल में पता है कि सही कदम क्या होगा ...अब जाइए।'

इससे पहले यह भी कहा जा रहा था कि लगभग महीने भर पहले ही बोरिस जॉनसन ने बहुमत साबित किया था। अत: मौजूदा नियमों के तहत विश्वास मत जीतने के बाद जॉनसन आगामी गर्मियों तक प्रधानमंत्री पद पर बन रह सकते हैं।



और भी पढ़ें :