मंकीपॉक्स के लिए ब्रिटेन में 21 दिन का क्वारंटाइन, चेचक के टीके बन रहे हैं मददगार

Last Updated: सोमवार, 23 मई 2022 (18:54 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन। ब्रिटेन के स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने सोमवार को जारी अद्यतन सलाह में कहा कि ऐसा व्यक्ति जो मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति के सीधे सम्पर्क में आया है या किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ किसी मकान में एकसाथ रहा है जिसके कारण उसके वायरस से संक्रमित होने का जोखिम है, उसे 21 दिनों तक पृथक रहने की सलाह दी जाती है।

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने कहा कि मंकीपॉक्स के पुष्ट मामले के साथ ‘असुरक्षित प्रत्यक्ष संपर्क’ वाले किसी व्यक्ति के करीबी संपर्कों को सलाह दी जाती है कि वे अपना विवरण प्राधिकारियों को मुहैया कराएं, यात्रा नहीं करें और संक्रमण की चपेट में आने के जोखिम वाले व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 12 वर्ष से बच्चों के संपर्क में आने से बचें।

चेचक के टीके बन रहे हैं मददगार :एजेंसी ऐसे मामलों के नजदीकी सम्पर्क वाले व्यक्तियों को चेचक के टीके मुहैया करा रही है जो मंकीपॉक्स से बचाने में मदद कर सकता है। यूकेएचएसए की मुख्य चिकित्सा सलाहकार, डॉ सुसान हॉपकिंस ने के मुताबिक हम सामान्य आबादी में (टीके) का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम इसका उपयोग उन व्यक्तियों में कर रहे हैं, जिनके बारे में हमें विश्वास है कि उनमें लक्षण विकसित होने का उच्च जोखिम है। संक्रमितों के संपर्क में आए व्यक्तियों के लिए, यह रोग विकसित होने के जोखिम को कम करता है। इसलिए इस तरह हम इस समय अपने टीकाकरण प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
मंकीपॉक्स के मामले अफ्रीका के बाहर विरले ही देखने को मिलते हैं, लेकिन अब ब्रिटेन में इसके 20 मामले तथा यूरोप, अमेरिका, कनाडा, इसराइल और ऑस्ट्रेलिया में भी कुछ मामले सामने आए हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :