बि‍ना वीजा-पासपोर्ट के रेलगाड़ी से जा सकते हैं ‘सिंगापुर’, जानिए कहां से मिलेगी टि‍कट !

Singapur
Last Updated: सोमवार, 27 सितम्बर 2021 (16:02 IST)
दुनिया के किसी भी खूबसूरत देश में जाने के लिए आपको सबसे पहले जिस चीज की जरूरत है वो है आपका पासपोर्ट और वीजा। लेकिन अगर हम आपसे यह कहें कि आपको सिंगापुर जाने के लिए कोई पासपोर्ट या वीजा नहीं लगेगा और यहां तक कि आप इंडि‍यन रेल से भी सिंगापुर तक का सफर कर सकते हैं तो इसे आप क्‍या कहेंगे।

जी हां, 'सिंगापुर' तक का रास्‍ता आप इंडियन रेलवे की मदद से भी तय कर सकते हैं। और इसके लिए आपको वीजा-पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं है।

बिना वीजा-पासपोर्ट के ट्रेन से 'सिंगापुर' तक जाने के लिए आपको ओडिशा के लिए ट्रेन पकड़नी होगी, क्‍योंकि यह स्‍टेशन वहीं आता है। दरअसल इसका नाम सिंगापुर रोड स्टेशन है। खा गए न धोखा।

दरअसल, सिंगापुर भारत के राज्‍य का ही एक स्‍टेशन है। इसका नाम सिंगापुर रोड स्‍टेशन है और भारत में ही होने के कारण आपको यहां जाने के लिए वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दरअसल, इस स्‍टेशन का इंडियन रेलवे में कोड नेम SPRD/Road है। इस स्‍टेशन से बिलासपुर तिरुपति एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, हीराखंड एक्सप्रेस समेत 25 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं। हालांकि इनमें से बहुत कम ट्रेनों का स्‍टॉपेज ही इस स्‍टेशन पर है।

देश में सिंगापुर रोड स्‍टेशन समेत और भी कई ऐसे रेलवे स्‍टेशन हैं, जिनके नाम
बहुत अजीब हैं। इनमें से कुछ के नाम तो रिश्‍तों पर भी रखे गए हैं। जैसे राजस्‍थान के जोधपुर का ‘बाप’ रेलवे स्‍टेशन, उदयपुर का ‘नाना’ रेलवे स्‍टेशन, जयपुर के पास ‘साली’ रेलवे स्‍टेशन और मध्‍य प्रदेश की राजधानी के पास ‘सहेली’ रेलवे स्‍टेशन है।



और भी पढ़ें :