Viral Video : 125 साल के योग गुरू के सामने पीएम मोदी भी हुए नतमस्तक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया पद्म श्री से सम्मानित

Last Updated: मंगलवार, 22 मार्च 2022 (12:55 IST)
हमें फॉलो करें

सोमवार कोराष्ट्रपति भवन में पुरस्कार सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कई हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा गया था। इसी दौरान 125 वर्षीय योग गुरू स्वामी शिवानंद को भी सम्मानित किया गया। शिवानंद की उम्र सुनकर हर कोई हैरान रह गया था लेकिन उनकी स्फूर्ति के सामने आयु सिर्फ एक नंबर मात्र थी। उन्हें योग सेवक के रूप में वर्णित किया जाता है। राष्ट्रपति भवन में सम्मान समारोह के दौरान जब योग गुरू स्वामी शिवानंद की घोषणा की तो वह बड़ी फुर्ति से आगे आए और तीन बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने अपना शीश झुकाया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।नेटीजंस

भी इस वीडियो को देखते ही शेयर कर रहें।

पीएम मोदी ने भी अपनी कुर्सी से उठकर स्वामी शिवानंद को प्रणाम किया। इस दौरान आसपास मौजूद अन्य नेता भी उनके सम्मान में अपनी कुर्सी से खड़े हुए और उनका अभिवादन किया।

राष्ट्रपति को किया दंडवत प्रणाम किया

ने दो बार झुककर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को प्रणाम किया। योग गुरू द्वारा इस तरह प्रणाम करने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी अपनी कुर्सी से उठ गए और फिर योग गुरू को उठाया। इसके बाद उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्माति किया गया।

कौन है योग गुरू शिवानंद

125 साल की उम्र में भी तंदुरूस्त दिखने वाले विश्व योग गुरू का आधार कार्ड के मुताबिक 8 अगस्त 1896 को उनका जन्म हुआ है। उनका जन्म बंगाल के श्रीहट्टी जिले में हुआ। लेकिन छोटी उम्र में ही माता-पिता का साया सिर से उठ गया था। इसके बाद वे काशी आ गए थे। काशी में उन्होंने गुरू ओंकारानंद से दीक्षा ली। 1925 में अपने गुरू के आदेश पर वह दुनिया भ्रमण पर निकले और करीब 34 साल से वह देश-विदेश मे घूम रहे हैं। योग गुरू काशी के घाटों पर योग का अभ्यास करते हैं साथ ही प्रशिक्षण भी देते हैं।



और भी पढ़ें :