स्वाद में लाजवाब पुदीने की चटनी, देगी सर्दी-खांसी से निजात और सेहत के कई फायदे

 chutney recipe
Pudina chutney
 
सामग्री : 1 कप ताजा पुदीने की पत्त‍ियां, 3-4 हरी मिर्च (बड़े टुकड़ों में कटी हुई), 1/2 कप ताजा हरा धनिया, 1/2 चम्मच जीरा, 1/2 चम्मच काला नमक, सादा नमक स्वादानुसार, 1/2 नीबू। Easy to Make Spicy Indian Mint Leaves Chutney

विधि : सबसे पहले पुदीना (Pudina) और हरा धनिया (Hara Dhania) की पत्त‍ियों को साफ करके धो लें। इसके बाद पुदीना और धनिया को मिक्स करके उसमें हरी मिर्च डालें और मिक्सी में बारीक पीस लें, अब सभी मसाला सामग्री डालें और एक-दो बार ओर मिक्सी को घुमाकर कटोरी में निकाल लें।
अब नीबू निचोड़ कर चटनी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब सेहत के लिए फायदेमंद इस चटनी (Pudine ki chatni) को रोटी के साथ सर्व करें।
पुदीना चटनी के फायदे :ke Fayde

यह चटनी आपके खाने का भी स्वाद बढ़ाएगी और साथ ही गर्मी का बढ़ना, पेट, त्वचा संबंधी समस्या के लिए भी पुदीने की चटनी फायदेमंद होगी। आपको अगर आंतों की समस्या, प्रसव के समय, बुखार और दस्त में भी यह फायदेमंद है, इसके साथ ही सेहत से जुड़े कई अन्य फायदे भी देगी।


नोट : इस चटनी को आप अपनी सुविधा के हिसाब से गाढ़ी या पतली रख सकते हैं। आप चाहें तो इस चटनी में दही, कच्चे आम या कैरी का प्रयोग भी कर सकते हैं।






और भी पढ़ें :