0

श्राद्ध में क्या खाना बनाना चाहिए, जानिए यहां...

गुरुवार,सितम्बर 23, 2021
0
1

करेले की 3 डिशेज, 6 Health Benefits जानिए

सोमवार,सितम्बर 13, 2021
कड़वा करेला सभी को पसंद नहीं होता है, लेकिन यह हरी सब्जियों के बीच आकर्षित करने वाला होता है। यह स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो, लेकिन इससे होने वाले सेहत के फायदे जरूर मीठे होते हैं।
1
2
अमरूद के सूप को हर उम्र के व्यक्ति पी सकते हैं, क्योंकि यह सूप लो कैलोरी भी है। इसे बनाने की विधि एकदम सरल है। आइए जानें...
2
3
9 सितंबर 2021 को दिगंबर जैन समुदाय रोट तीज का पर्व मनाया जाएगा, वहीं हिंदू धर्म में इस दिन हर‍तालिका पर्व मनाया जाएगा। जैन समुदाय में रोट तीज के दिन बनाया जाने वाला यह एक विशेष व्यंजन है
3
4
World Coconut Day 2021: प्रतिवर्ष 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। नारियल बहुत ही स्वादिष्ट और कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरा है। आइए जानते हैं आज इस खास मौके पर 5 फूड-
4
4
5
प्रोटीन से भरपूर काबुली चना चाट बनाने के लिए सबसे पहले चने या छोले को 5 से 6 घंटे के लि‍ए भि‍गोकर रखें।
5
6
अगर आप भी होटल जैसा ब्रेड पकौड़ा घर पर बनाने चाहते हैं, तो आजमाएं यह आसान विधि और बनाएं लाजवाब ब्रेड पकौड़ा-
6
7
सातुड़ी, कजरी तीज पर खास तौर पर सत्तू की मिठाइयां बनाई जाती है। सत्तू अच्छी तिथि या वार देख कर बनाने चाहिए। मंगलवार और शनिवार को नहीं बनाए जाते हैं।
7
8
ओणम केरल का एक लोकप्रिय त्योहार है। इस पर्व के लिए विशेष रूप से ओणम साद्य यानी जिसका मलयालम में अर्थ होता है 'भोज'। इसमें शाकाहारी भोजन बनाएं जाते हैं।
8
8
9
आज हमारा स्वतंत्रता दिवस है। आज आप इन खास व्यंजनों से मनाएं यह खास पर्व।
9
10
इस बार 13 अगस्त को नागपंचमी मनाई जा रही है। इस दिन भगवान शिव और नाग देवता की पूजा की जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नागपंचमी के दिन कई घरों में गैस की आंच पर तवा नहीं रखा जाता है।
10
11
दाल बाटी एक पारंपरिक व्यंजन है, जो मालवा के साथ-साथ पूरे भारत भर में लोकप्रिय है। बाटी बनाना बहुत बड़ा काम नहीं है, इसे हर कोई बना सकता है।
11
12
सबसे पहले एक कड़ाही में पानी, शुगर फ्री और केसर डालें। पानी में शुगर फ्री पूरी तरह से घुलने तक चलाएं। अब उसमें इलायची पाउडर डालें।
12
13
हमेशा से ही शिमला मिर्च अपने गहरे हरे रंग के कारण आकर्षण का केंद्र रही है। यह सिर्फ दिखने और स्वाद में ही मजेदार नहीं है, बल्कि इसके सेहत लाभ भी कमाल के हैं। खाने की डिशेज में इसका कई तरह से प्रयोग किया जाता है और खाने का स्वाद बढ़ाया जा‍ता है।
13
14
छोले-भटूरे की दोस्ती बहुत अच्छी है। गर्मागर्म मसालेदार छोले के साथ ताजे तले हुए और फूले-फूले भटूरे हर किसी को पसंद आते हैं। तो फिर देर किस बात की... इस मित्रता दिवस पर बनाएं लज्जतदार गरमा-गरम छोले-भटूरे और खुश करें अपने दोस्त को...
14
15
आज फ्रेंडशिप दिवस है। अगर आप भी अपने प्रिय मि‍त्र के साथ यह दिन खास तरीके से सेलिब्रेट करना चा‍हते हैं, तो बनाएं यह 2 सरल पिज्जा रेसिपीज-
15
16
आजकल कई लोगों की पसंद बने हुए हैं मोमोज। खास कर यह बच्चों के पसंदीदा फूड में शामिल है। इस फ्रेंडशिप डे के खास मौके पर आप भी इसे ट्राय कर सकते हैं। इसे आप डिफरेंट तरीके से बनाकर अपने दोस्त को खिलाएंगे तो निश्चित ही उसे बहुत अच्छा लगेगा। आइए पढ़ें ...
16
17
सबसे पहले मैदे को छान कर उसमें मोयन डालकर उसका कड़ा आटा गूंथ लें। तत्पश्चात खोबरा और शकर का बूरा, इलायची, काजू-बादाम की कतरन, किशमिश आदि सारी सामग्री मिक्स करके अलग बर्तन में रख लें।
17
18
सबसे पहले पनीर को कद्दूकस करके रख लें। अब उसमें बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, धनिया, नमक,
18
19
एक कड़ाही में, नारियल, काजू, पिस्ता व शकर डालें तथा दूध डाल कर पकाते रहें। मावा जैसा गाढ़ा होने लगे तो आंच से उतारें व इलायची मिला लें।
19