रविवार, 24 अक्टूबर 2021
0

जब नीरज ने ‘हेयर कट’ पर कहा, स्‍टाइल बाद में होता रहेगा, पहले ‘गेम’ जरूरी है

सोमवार,अगस्त 9, 2021
0
1
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के खिलाड़ी चोपड़ा के लिए 6 करोड़ रुपए के इनाम की घोषणा की है। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए नकद इनाम देने का ऐलान क‍ किया है।
1
2
नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में कजाकिस्तान के दौलत नियाजबेकोव को 8-0 से हराकर कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग पूनिया को यह सफलता वर्षों की कड़ी मेहनत और त्याग के बाद मिली है।
2
3
सेना में सूबेदार 23 वर्षीय नीरज चोपड़ा की सफलता की कहानी ओलंपिक खेलों से शुरू नहीं हुई बल्कि इसके लिए लंबा संघर्ष करके इस मुकाम तक पहुंचे हैं।
3
4
दिन प्रतिदिन यह खबर मिल रही थी कि भारतीय गोल्फर अदिती अशोक लगातार दूसरे या तीसरे स्थान पर बनी हुई है और भारत के लिए मेडल जीत सकती है तो फैंस की इस खेल को जानने और समझने की उत्सुकता बढ़ी।
4
5
सोनीपत (हरियाणा) क्या किसी गांव की किस्मत को एक पहलवान की ओलंपिक में सफलता से जोड़ा जा सकता है? कम से कम हरियाणा के सोनीपत जिले के नाहरी गांव के 15,000 लोग तो ऐसा ही सोचते हैं।
5
6
पूर्वोत्तर की लड़कियां कमाल कर रही है। पिछला हफ्ता मणिपुर की भारत्तोलक मीराबाई चानू का था तो यह हफ्ता मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन के नाम रहने वाला है।
6
7
गुरजीत कौर के गोल से भारत की महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में सबको चौंकाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार सेमीफाइनल में कदम रख दिया है।
7
8
भारत की कमलप्रीत कौर ने 64 मीटर के थ्रो के साथ क्वालीफिकेशन दौर में दूसरे स्थान पर रहकर टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की चक्काफेंक स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली जबकि अनुभवी सीमा पूनिया चूक गई।
8
9
मणिपुर की राजधानी इम्फाल से 20 किमी दूर नोंगपोक काकचिंग गांव के एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली मीराबाई ने शुरू में ही तय कर लिया था कि वह खिलाड़ी बनेगी।
9
10
तैराक माना पटेल का कईयों की तरह ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सपना सच हो गया, लेकिन चार साल पहले वह कंधे की चोट के कारण तनाव से जूझ रही थी।
10
11
अकादमी की संचालक और मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा ने दीपिका को देखकर कहा, ‘‘ तुमसे तो भारी धनुष है, तुमसे यह सब नहीं होगा।’’
11
12
टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व करने को तैयार अग्रिम पंक्ति की खिलाड़ी उदिता ने कहा कि छह साल पहले हैंडबॉल छोड़ हॉकी से जुड़ने के फैसले ने उसके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया।
12
13
‘दो तलवार एक मयान में नहीं रह सकती’ ये लाइन सोनम मलिक और अंशु मलिक पर सटीक बैठती हैं। एक ही राज्य से आने वालीं ये अंशु और सोनम आज भारत के लिए स्वर्ण पदक लाने की दावेदारी पेश करने को तैयार हैं। आज वह दोस्त हैं और एक साथ भारत के लिए मेडल जीतकर स्वदेश ...
13
14
12 जुलाई 1982 को चेन्नई में पैदा हुए भारत के शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल ने पाकिस्तानी खिलाड़ी को 22 मिनट में परास्त कर टोक्यो ओलंपिक का टिकट पाया था।
14
15
शीर्ष भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू 23 जुलाई से शुरू होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों के लिए शुक्रवार को अमेरिका में अपने प्रशिक्षण केन्द्र से टोक्यो पहुंच गईं।
15
16
आपने कई सारे ऐसे खिलाड़ी देखे होंगे जिनके सपनों के पंखों को गरीबी ने कुतर दिया। वाकई में गरीबी जब इंसान की जिंदगी में आती है, तो हौसले अपने आप दम तोड़ने लगते हैं। इसमें कुछ हार मान लेते हैं, तो कुछ इनसे लड़कर अपनी किस्मत लिखने का साहस दिखाते हैं। ऐसी ...
16
17
टोक्यो ओलंपिक में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। जापान के टोक्यो में खेलों के महाकुंभ का आगाज 23 जुलाई से होगा और 8 अगस्त तक खेल के गलियारों में इसकी रौनक देखने को मिलेगी। टोक्यो 2020 में भारत के से भी कई एथलीट हिस्सा ले रहे हैं और सभी से दमदार ...
17
18
भारतीय तैराक साजन प्रकाश कुछ समय पहले तक गर्दन की चोट (स्लीप डिस्क) के कारण तैराकी करने में असमर्थ थे, लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए टोक्यो ओलंपिक के लिए 'ए' कट हासिल किया। ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बनने पर इस ...
18
19
तमिलनाडू की एक चार्टेड अकाउंटेंट भवानी देवी ओलंपिक में क्वालिफाय करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बन चुकी है।
19