बारिश की सीलन और गंध से बचना चाहते हैं तो यह 5 उपाय जरूर आजमाएं

Monsoon Health Care Tips

का मौसम शुरू होते ही नमी बढ़ जाती है। ऐसे में धूप के अभाव में सीलन की गंध हमें चिड़चिड़ा कर देती है। ऐसे में कुछ उपाय आजमा सकते हैं जिससे इससे छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं -

1 बरसात में कपड़ों में नमी बनी रहती है जिसके कारण उनमें से दुर्गन्ध आती है, ऐसे में आप कपड़ों की अलमारी में एक छोटी कटोरी में कॉफी रख सकते हैं, इससे कुछ समय बाद दुर्गन्ध कम हो जाएगी। यहां नेप्थलीन बॉल्स का भी प्रयोग कर सकते हैं। नमी के कीड़ों से इससे छुटकारा मिलेगा।

2 घर के कोनों, धूप के अभाव वाले कमरों और बाथरूम में हाइड्रोजन पैराक्सइड को पानी में मिलकर स्प्रे क्र सकते हैं। जहां दुर्गन्ध आ रही है वहां भी स्प्रे करें, कुछ समय बाद परिणाम सामने आने लगेगा।
3 सिरके और बेकिंग सोड़े का मिश्रण दुर्गन्ध दूर करने का एक अच्छा माध्यम है। इसका घोल बनाकर एक बॉटल में भर लें और सीलन की दुर्गन्ध वाले स्थानों पर थोड़ा-थोड़ा स्प्रे करें।

4 लेवेंडर के तेल और लेमन ग्रास को पानी और थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर एक बॉटल में रख सकते हैं। यह एक प्राकृतिक रूम फ्रेशनर का कार्य करता है। इसका स्प्रे काफी किफायती होगा।
5 कई बार बैडरूम में से सीलन की ज्यादा दुर्गन्ध आती है, ऐसे में कपूर का दिया जला कर सावधानीपूर्वक कुछ देर उस जगह रखें,दुर्गन्ध

दूर हो जाएगी। भीमसैनी कपूर इसके लिए बेहद प्रभावशाली होता है।



और भी पढ़ें :