skin care from potatoes : आलू आपकी skin को देगा नई जिंदगी, बेदाग त्वचा के लिए कैसे करें इस्तेमाल























हमें कोई भी दो चीजों से अच्छे से जानता है एक नाम और दूसरा चेहरा। अब सोचिए की चेहरा कितने मायने रखता है। ऐसे में चेहरे को अच्छा रखना आवश्यक है। चेहरे से दाग धब्बे मिटाने के लिए हम न जाने क्या क्या करते हैं , मेकअप से लेकर तरफ-तरफ के ट्रीटमेंट लेने तक हम हर प्रयास करते हैं। ऐसे में एक ऐसा सस्ता घरेलु नुस्खा है जो स्किन को एक नया जीवन देगा, वह है आलू का। आलू में पोटैशियम, मेग्नेशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन इत्यादि तत्व रहते हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक होते है। आइए जानते हैं आलू के नुस्खे -


1 आलू के रस में मुल्तानी मिटटी और गुलाबजल मिला कर टैनिंग हो रही जगह पर लगाएं, 10-15 मिनट रहने देने के बाद इसे पानी से धो लें, इससे आपको टैनिंग की समस्या में राहत मिलेगी।

2 आप आलू की गोल स्लाइस काट लें और इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं और कुछ देर रहने दें। ऐसा प्रतिदिन करने से डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे।

3 आलू के रस में कच्चा दूध मिलकर चेहरे पर लगाएं, इससे आपकी झुर्रियां कम होती है।
4 अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आलू के रस में मुल्तानी मिटटी डालकर एक पैक बना लें, इस बारीक पैक को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा को इस समस्या से निदान मिलेगा।

5 पिम्पल्स और दाग-धब्बों के लिए आप आलू को कद्दूकस करके उसे चेहरे पर लगाएं, कुछ देर रहने के बाद पानी से चेहरा धो लें, इससे आपकी त्वचा से अशुद्धियां खत्म होगी।



और भी पढ़ें :