चाय पीना सेहत के लिए है खराब, इस तरह छोड़ें चाय की आदत

हमारे देश में चाय की खपत सबसे अधिक होती है। सुबह की शुरूआत चाय से होती है, नींद उड़ाने के लिए, दोस्‍त, क्‍लाइंट से मिलने पर चाय, मेहमान आए तब चाय...मतलब चाय की कोई सीमा नहीं है। लेकिन चाय का अत्‍यधिक सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है। चाय पीने से एसिडिटी होना, भूख नहीं लगना, पेट में गर्मी बढ़ जाना, अनिद्रा, पीरियड्स में समस्‍या होना जैसी छोटी -छोटी बीमारियां घेरने लगती है। तो आइए जानते हैं कैसे छोड़े चाय पीने की आदत -


1. धीरे - धीरे छोड़े चाय - कई लोग बार-बार कहते हैं चाय छोड़ना है। चाय पीने से समस्‍या होती है। लेकिन चाय पीने की आदत होने पर जब उसे छोड़ते हैं तो सिर दर्द करने लगता है। ऐसे में धीरे - धीरे चाय पीने की आदत छोड़े। जिन्‍हें रोज चाय पीने की आदत है, वह क्‍वांटिटी कम करके भी चाय छोड़ सकते हैं।


2. अधिक से अधिक पानी पिएं - अगर आप सच में चाय पीने की आदत को छोड़ना चाहते हैं तो तरल पदा‍र्थ का सेवन बढ़ाएं। जी हां, इससे आपको किसी प्रकार की थकान नहीं लगेगी। बॉडी एक्टिव रहेगी और नींद भी नहीं आएगी। काम के दौरान 45 मिनट में ब्रेक देते रहे। इससे आपकी बॉडी थकेगी नहीं।

3. पर्याप्‍त नींद
-
अगर आप 6 से 7 घंटे की भरपूर नींद लेते हैं तो आपको चाय की जरूरत नहीं पड़ेगी। अक्‍सर लोग थकने के बाद चाय पीते हैं। लेकिन थकान महसूस होने पर आप नींद लेंगे तो आपको जरूरत नहीं पड़ेगी। शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ने पर भी नींद नहीं आती है। इसलिए चाय पीने के बाद आपकी नींद उड़ जाएगी लेकिन थकान नहीं।

4.हर्बल टी - अगर आप चाय पीना चाहते हैं तो हर्बल टी भी पी सकते हैं। इसमें किसी प्रकार का कैफिन नहीं होता है। यह कई प्रकार के जड़ी-बूटियों से मिलकर तैयार की जाती है। इसलिए चाय की जगह हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं।

5.चाय की जगह शेक या जूस - दोपहर 3 या 4 बजते ही चाय की याद आने लगती है। लेकिन कुछ दिन आप चाय की जगह जूस पीएंगे तब भी आपकी आदत धीरे -धीरे छूट सकती है। बहुत ज्‍यादा चाय पीने का मन करता है तो पानी पी लीजिए या अन्‍य कोई तरल चीज का सेवन कर लें। जब आपकी चाय का टाइम निकल जाएगा। इसके बाद आपका भी चाय पीने का मन नहीं करेगा।





और भी पढ़ें :