Healthy Food - डायबिटीज मरीज रक्षाबंधन के दिन खा सकते हैं ये 5 खास मिठाइयां

डायबिटीज के बाद अक्‍सर मरीजों को अपने खानपान का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। उन्‍हें मिठाईयों पर कंट्रोल करना होता है। जिन्‍हें मीठा बहुत पसंद होता है वह डायबिटीज काशिकार हो जाते हैं। बात दें कि शुगर अधिक बढ़ जाने पर कई सारी गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। जैसे - आंखों की रोशनी चले जाना, ब्रेन हेमरेज, ट्यूमर का खतरा, घाव हो जाने पर ठीक होने में अधिक वक्‍त लगता है। तो आइए जानते हैं डायबिटीज मरीज किस प्रकार की मिठाई खा सकते हैं जो उनकी सेहत के लिए अच्‍छी हो -


1. ड्राई फ्रूट्स मिठाई - भारत देश में डायबिटीज के मरीजों की संख्‍या सबसे अधिक है। इस वजह से अब मिठाइयों में भी वैरायटी बढ़ गई है और शुगर फ्री की मिठाइयां आसानी से बाजारों में उपलब्‍ध हो जाती है। शुगर के मरीज ड्राई फ्रूट्स की मिठाइयां आराम से खा सकते हैं।

2.खीर - जी हां, घर पर बनी कम शक्‍कर की खीर खाना नुकसानदायक नहीं है। अगर शक्‍कर से बिल्‍कुल परहेज तो उसमें शुगर फ्री डाल सकते हैं। हालांकि यह भी निर्भर करता है कि आपको शुगर जरा भी खाना है या नहीं। ऐसे में आप डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

3.अंजीर बर्फी - अंजीर सेहत के लिए अच्‍छी होती है। अंजीर के सेवन से मधुमेह का रिस्‍क कम होता है। बर्फी में रिफाइंड शुगर नहीं होने पर यह आराम से खा सकते हैं। वहीं इसमें काजू, बादाम, शहद, घी पिस्‍ता मुख्‍य रूप से होता है। इसे बच्‍चे और बूढ़े भी खा सकते हैं।
4. पुचके - नाम सुनने में बड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन यह हेल्‍दी भी होते हैं। यह रवे से बने होते हैं। उन्‍हें घी में तलकर बनाया जाता है इसके बाद दूसरी ओर चाशनी में डालते हैं। आप उन्‍हें जितनी देर चाशनी में रखेंगे वह उतने मीठे हो जाएंगे। इसे शुगर मरीज सिर्फ चाशनी में डालकर निकाल लें। जिससे वह बहुत ज्‍यादा मीठे नहीं होंगे।

5.रसगुल्ले - जी हां, रसगुल्‍ले शुगर के मरीज भी खा सकते हैं। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, लैक्‍टोएसिड और केसीन से भरपूर होते हैं। पूरी तरह से इसका रस निकालकर इसे आराम से खाया जा सकता है। रस निकालने के बाद यह जरा भी मीठा नहीं लगता है।

तो इस तरह डायबिटीज मरीज मिठाइयों से परहेज कर चुनिंदा स्‍वादिष्‍ट मिठाई खा सकते हैं। लेकिन एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।




और भी पढ़ें :