Health Tips : जानिए हर्निया से बचने के घरेलू उपाय

हर्निया एक ऐसी समस्या है जिसका समय पर ध्यान दिया जाना जरूरी है, क्योंकि यह एक ऐसी शारीरिक समस्या है जिसका सही समय पर इलाज नहीं किया जाएं तो ऑपरेशन ही एकमात्र इलाज बचता है। आइए जानते हैं हर्निया से बचने के उपाय..

1
सबसे पहला तो यह है कि पेट साफ रखें, कब्ज से बचें, ऐसे कार्यों को ज्यादा करने से बचें, जिनसे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता हो। इसके अलावा अपने वजन को संतुलित रखने का प्रयास करें।

2 किसी भी प्रकार की धूम्रपान की आदत को तुरंत अलविदा कह दें। शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि के अलावा मांसाहार का सेवन भी बिल्कुल न करें, यह आपकी समस्या को बढ़ा सकता है।
3 अत्यधिक खाने से बचें और चाय, कॉफी एवं कैफीन युक्त अन्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। और पानी पीते समय एक बार में बहुत अधिक पानी न पिएं, बल्कि घूंट-घूंट में पान पिएं।

4 खाना खाने के लगभग 1 घंटे बाद, एक गिलास पानी में सेब का सिरका मिलाएं और इसे धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पिएं। दिन में 3 बार जीरे को चबा-चबाकर खाने और ऊपर से गुनगुना पानी पीने से भी लाभ होगा।
5 ऐलोवेरा जूस, अलसी, मेथीदाना आदि का सेवन भी इस समस्या में फायदेमंद होता है। इसके अलावा व्यायाम और पैदल चलना जारी रखें, इससे लाभ होगा।




और भी पढ़ें :