आंखों की रोशनी बढ़ाएंगी ये 5 चीजें

eyes
अक्सर हम यही समझते हैं कि स्क्रीन के अधिक उपयोग के कारण ही हमारी आंखें ख़राब होती है, पर यह अर्धसत्य है। आंखों की दुर्दशा हमारी ख़राब दिनचर्या और खानपान की ओर ध्यान न देने के कारण भी होती है। हमारे शरीर के सभी अंगों को बराबर पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और जब हम उन्हें वह नहीं देते हैं तो उनके कार्यशैली पर प्रभाव पड़ना आम बात है। ऐसा ही आंखों के साथ भी होता है।

आइए जानते हैं ऐसे 5 आहार, जिनसे आप आंखों की रौशनी बढ़ा सकते हैं -

1 मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह आँखों की समस्याओं को दूर करने और उनकी देखभाल करने में सहायक होता है। आंखों की देखभाल के लिए उन मछलियों का सेवन के लिए कहा जाता है जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में हो।

2 मेवे जैसे अखरोट, काजू के साथ-साथ मूंगफली और अन्य नट्स के सेवन से आंखों के स्वस्थ का ध्यान रखा जा सकता है।
3 आंखों की सेहत का ध्यान रखने और उनकी रौशनी बढ़ाने के लिए आपको खट्टे फल खाना चाहिए। खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो एक एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है, जो आंखों की देखभाल में सहायक हैं।

4 गाजर और शकरकंद दोनों में ही विटामिन ई और बीटा केरोटीन नाम का पिग्मेंट होता है। इन दोनों ही पोषक तत्वीं से आँखों की रौशनी बढ़ती है।
5 पत्तेदार हरी सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सेंथिन की अधिक मात्रा होती है, यह समय के साथ दृष्टि कम होने की समस्या के समाधान में सहायक होते हैं। यदि आप अंडा खा सकते हियँ तो आंखों की देखभाल के लिए वह भी खा सकते हैं। इसमें भी इन दोनों के साथ-साथ विटामिन ई की मात्रा होती है।



और भी पढ़ें :