बारिश में अपने पालतू जानवरों का ऐसे रखें ध्यान


के मौसम अपने साथ-साथ पालतू जानवरों का भी ध्यान रखना चाहिए। बारिश के मौसम में जैसे हमारी कार्यक्षमता प्रभावित होती है वैसे ही इन पालतुओं की भी होती है। बस फर्क यह है कि हमें कुछ होता है तो हम बोल सकते हैं और इनको कुछ होता है तो यह नहीं। ऐसे में इनका ध्यान रखना हमारा फर्ज है। आइए जानते हैं बारिश में अपने पालतू जानवरों का कैसे ध्यान रख सकते हैं -

1 जब भी अपने पेट को लेकर आप वॉक पर जाएं तो उन्हें ऐसे स्थानों पर ना लेकर जाएं जहां पानी भरा हुआ हो। साथ ही कीचड़ में कई बार कील, कांच के टुकड़े जैसी नुकीली चीजें भी बारिश में छुपी होती है। ऐसे में वह आपके पेट के पैरों में चुभ सकती है। इसका भी ध्यान रखें।

2 इस मौसम में इन जानवरों की भी इम्युनिटी कमजोर होती है, ऐसे में इन्हें उबालकर साफ किया हुआ ठंडा पानी ही दें। इससे उन्हें संक्रमण और पेट की अन्य समस्याओं से बचाया जा सकेगा।
3 बारिश के दिनों में इन जानवरों के बालों में नमी बनी रहती है। ऐसे में उन्हें ड्रायर के माध्यम से सुखाया जा सकता है। यह नमी संक्रमण पैदा कर सकती है।

4 बारिश में इन पेट्स की भी बॉडी थोड़ी सुस्त हो जाता है, ऐसे में उन्हें थोड़ी सी रनिंग या दूसरी कोई एक्टिविटी जरूर करवाएं, यह उनके स्वास्थ्य के लिए सही रहता है।
5 बारिश के मौसम के पहले ही एक बार एप पेट्स का वेटेनरी चेकअप करवा लें। और साथ ही इनका वैक्सीनेशन भी करवाएं जिसके कारण इन पर मौसम के परिवर्तन का असर नहीं होगा।



और भी पढ़ें :