बूढ़ा होने से लगता है डर तो अपना लें ये 4 आदतें, होगा चमत्‍कारिक फायदा

हमसें से ज्‍यादातर लोग हर वक्‍त जवान और फिट दिखना चाहते हैं। जवान और फि‍ट दिखने के लिए बाजार में तरह तरह के प्रोडक्‍ट हैं, लेकिन इसका सीधी संबंध आपकी लाइफस्‍टाइल से है। अगर आपकी लाइफ स्‍टाइल सही है, तो बहुत हद तक उम्र पर आप काबू पा सकते हैं।

मोबाइल स्क्रीन टाइम
इस दौर में वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन जॉब्स के कारण लोगों का स्क्रीन टाइम वैसे ही काफी बढ़ गया है। इस पर बचे हुए समय में अगर आपको सोशल मीडिया सर्फ करना और नेटफ्लिक्स, फेसबुक आदि‍ देख्ते हैं। इसमें कटौती करें। स्क्रीन से निकलने वाली किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं और आपकी आंखों को भी।

एक्‍सरसाइज
फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादातर समय बैठे रहने से भी जल्दी एजिंग होती है। इससे मोटापा और बीमारियों का खतरा तो बढ़ता ही है साथ ही रिंकल्स भी जल्दी पड़ते हैं। एक्सरसाइज करने से टॉक्सिन्स बॉडी से रिलीज हो जाते हैं और फ्री रेडिकल्स नहीं बनते

तनाव
तनाव उम्र को ज्‍यादा दिखाने का सबसे बड़ा कारण है। वे लोग जो किसी न किसी बात से अक्सर परेशान रहते हैं जल्दी ही बूढ़े दिखने लगते हैं। स्ट्रेस में होने से हैप्पी हॉरमोन रिलीज नहीं होते और हम समय निगेटिव महसूस होता रहता है। इस अवस्था में आपके द्वारा लिया गया हेल्दी खाना और एक्सरसाइज भी आपको लाभ नहीं पहुंचाते।

डाइट
हम जैसा खाना खाते हैं वैसी ही स्किन होती है। अगर खाने में स्वीट्स, कार्ब्स, सोडा और ऑयली खाना खाते रहेंगे तो शरीर पर इसका गलत प्रभाव पड़ेगा। इसमें गलत-सलत तरह से खाए गए स्नैक्स भी अहम भूमिका निभाते हैं। ज्यादा समय तक जवान रहना है तो जंक फूड और सॉल्टी फूड से तौबा करें।



और भी पढ़ें :